रायपुर । धनतेरस पर प्रदेश में लोगों ने जमकर खरीददारी की है। दिनभर ही बाजारों में लोगों की चहल-पहल रही। बाजारों में भीड़ बढ़ने से कई घंटों तक सदर बाजार, पंडरी, मालवीय रोड पर जाम भी लगा रहा। इस साल आटोमोइबल का बिजनेस शानदार रहा। एक ही दिन में प्रदेशभर में 26 हजार से ज्यादा दोपहिया और चार हजार से ज्यादा कारों की बिक्री हुई। कार-बाइक के बाद सराफा की चमक भी जबर्दस्त रही और दोपहर बाद से ही सदर बाजार के सराफा संस्थानों के साथ ही पंडरी स्थित सराफा संस्थानों में ग्राहकों की भीड़ लगी रही। प्रदेशभर में धनतेरस के दिन सभी सेक्टरों को मिलाकर लगभग 1,318 करोड़ का कारोबार हुआ।

सराफा में सिक्कों से ज्यादा आभूषणों की बिक्री

सराफा बाजार भी धनतेरस में चमक उठा और लोगों ने जमकर खरीदारी की। इस वर्ष सराफा संस्थानों में सोने के सिक्कों की तुलना में मंगलसूत्र, चैन, नेकलेस, कंगन, टाप्स सहित अन्य आभूषणों की बिक्री ज्यादा हुई। संस्थानों में उपभोक्ताओं को बनवाई में छूट का आफर दिया गया। विशेषकर डायमंड के गहनों में ज्यादा छूट दी गई। त्योहारी व शादी सीजन के हिसाब से पारंपरिक गहनों के साथ ही नए फैशनेबल गहनों की रेंज सराफा संस्थानों में उपलब्ध हैं।

कपड़ों की हुई जमकर बिक्री

इस वर्ष त्योहारी सीजन के साथ ही चुनावी सीजन भी चल रहा है। लोग त्योहारी व शादी सीजन के हिसाब से उपहार देने के उद्देश्य से भी कपड़ों की खरीदारी कर रहे हैं। कारोबारियों की मानें तो पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 30 फीसद ज्यादा कारोबार हुआ है।

टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन के नए माडलों में मिला आफर

इलेक्ट्रानिक्स कंपनियों द्वारा भी उपभोक्ताओं को आकर्षक आफर दिए गए। इसके अंतर्गत टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन सहित अन्य उत्पादों पर आकर्षक छूट व उपहार भी दे रहे। साथ ही फाइनेंस कंपनियों द्वारा भी कैशबैक आफर दिया गया।