न्यूयॉर्क। भारत ने संयुक्त राष्ट्र में फिर से एक अलग संप्रभु और स्वतंत्र फिलिस्तीन के लिए सीधी बातचीत की वकालत की है। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने एक बार फिर अलग फिलिस्तीन देश की मांग को दोहराया है। उन्होंने कहा कि भारत ने हमेशा इजरायल के साथ शांति से सुरक्षित और मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर रहने वाले फिलिस्तीन के एक संप्रभु, स्वतंत्र और व्यवहार्य राज्य की स्थापना के लिए सीधी बातचीत फिर से शुरू करने की वकालत की है। भारत शुरू से ही इजरायल और फिलिस्तीन के बीच विवाद के हल के लिए द्वि-राष्ट्र समाधान का समर्थन करता रहा है। भारत ने इजरायल पर हमास के हमले की निंदा भी की है और बातचीत के जरिए विवाद के समाधान पर जोर दिया है।

यूएन में अपने रुख पर कायम भारत

फिलिस्तीन में मानवीय स्थिति पर अनौपचारिक चर्चा के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए रुचिरा कम्बोज ने कहा, ”इजरायल-फिलिस्तीन मुद्दे का न्यायसंगत, शांतिपूर्ण और स्थायी समाधान प्राप्त करने के लिए भारत लगातार अपने रुख पर कायम है। भारत ने हमेशा इजरायल के साथ शांति से सुरक्षित और मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर रहने वाले फिलिस्तीन के एक संप्रभु, स्वतंत्र और व्यवहार्य राज्य की स्थापना के लिए सीधी बातचीत फिर से शुरू करने की वकालत की है। संघर्ष को और कम करने के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का स्वागत करते हुए कंबोज ने कहा कि भारत आतंकवाद के सभी रूपों का विरोध करता है और स्पष्ट रूप से हिंसा के खिलाफ है।

भारत ने आतंकवाद के सभी प्रारूपों का विरोध किया

कंबोज ने कहा, “भारत अंतरराष्ट्रीय समुदाय के उन सभी प्रयासों का स्वागत करता है जो संघर्ष को कम करने की दिशा में प्रयास करते हैं और फिलिस्तीन के लोगों को तत्काल मानवीय सहायता प्रदान करने में सक्षम बनाते हैं। हमारे नेताओं का संदेश स्पष्ट और सुसंगत रहा है – हम आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों का दृढ़ता से विरोध करते हैं, स्पष्ट रूप से हिंसा के खिलाफ हैं और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के पालन के पक्ष में हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हिंसा में वृद्धि को रोका जाए, मानवीय सहायता वितरण जारी रहे, सभी बंधकों को बिना शर्त रिहा किया जाए और सभी पक्ष शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली की दिशा में काम कर रहें। इस दिशा में, हम मानवीय सहायता के प्रयासों का भी स्वागत करते हैं।”

फिलिस्तीन को भारत से मिल रही सहायता को बताया

कंबोज ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत पहले ही फिलिस्तीन के लोगों को दवाओं और चिकित्सा आपूर्ति सहित 70 टन आपदा राहत सामग्री पहुंचा चुका है। उन्होंने कहा, “हम फिलिस्तीन के लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता पर भी दृढ़ हैं और पहले ही दो किश्तों में 17 टन दवाओं और चिकित्सा आपूर्ति सहित 70 टन आपदा राहत सामग्री वितरित कर चुके हैं और हमारा मानवीय समर्थन जारी है। इसी तरह, भारत फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के सलाहकार आयोग के सदस्य के रूप में सक्रिय भूमिका निभा रहा है।”

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर