पेंड्रा। छत्तीसगढ़ में अवैध खनन माफिया सभी क्षेत्रों में सक्रिय हैं और अवैध खनन जैसे अवैध कारोबार को बैखौफ अंजाम देकर शासकीय संपत्ति को करोड़ों रुपए का चूना लगाया जा रहा हैं। शिकायत के बावजूद खनन माफियाओं के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं होती। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों की माफियाओं के साथ मिली भगत है जिसके चलते अवैध खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं होती। इसी के चलते माफियाओं के हौसले बुलंद है और वे वनों की बेतहासा कटाई कर रहे हैं।

वनों के उजड़ने से हिंसक पशु चारा-पीनी की तलाश में गावों में घुस रहे हैं। पेंड्रा-मरवाही में सड़क से लगे गौठान में एक भालू के पहुंचने से हड़कंप मच गया है। आये दिन आबादी वाले क्षेत्रों में भालू पहुंच रहे हैं और लोग अब भालुओं की आने-जाने से परेशान हो गए हैं और जिससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।
ऐसे ही मरवाही के दानीकुंडी गांव की गौठान के पास एक भालू पहुंच गया और बाद में गौठान की तरफ होते हुए जंगल की ओर चला गया। बता दें, गौठान से युवकों ने भालू के आने का वीडियो बनाया है, जो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इससे पहले कोरजा गांव में भी गांव में भालू घुसने का मामला सामने आया है।