नई दिल्ली। इजरायल और गाजा युद्ध के बीच हमास ने इजरायली बंधकों के दूसरे ग्रुप को भी रिहा (Israel Hostages Relesed) कर दिया. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक हमास की कैद से रिहा हुए 17 बंधक रविवार को अपने देश इजरायल पहुंचे। जिनमें 13 इजरायली और 4 थाई नागरिक शामिल हैं। एक अहम बंधक समझौते के तहत सभी बंधकों को उनके परिवारों से मिलवाया गया।

इस समझौते के बीच में थोड़े समय के लिए कुछ मुश्किलें जरूर आईं, लेकिन कतर और मिस्त्र की मध्यस्थता से इनको दूर कर लिया गया। यह समझौता दोतरफा है। जिसके तहत 150 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले कुल 50 इजरायली बंधकों की अदला-बदली की जानी है. इससे इस समझौते की नाजुकता का पता चलता है. अब 17 बंधक हमास की कैद से मुक्त होकर अपने देश वापस पहुंच गए हैं।

सामने आई टेलीविजन फुटेज में मिस्र की तरफ से बंधकों को गाजा छोड़ने के बाद राफा बॉर्डर पार करते हुए दिखाया गया है. हमास ने शनिवार देर रात बंधको को रेड क्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति (आईसीआरसी) को सौंप दिया था।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय के मुताबिक, रिहा किए गए 13 इजरायलियों में से छह महिलाएं और सात बच्चे और किशोर शामिल थे. इज़रायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने एक बयान में कहा, “रिहा किए गए बंधक इज़रायल के अस्पतालों में जा रहे हैं, जहां वे अपने परिवारों से मिलेंगे। “

39 फिलिस्तीन कैदी भी जेल से रिहा

इजरायली बंधकों के बदले में 33 नाबालिगों समेत 39 फिलिस्तीनी नागरिकों को इजरायली जेलों से रिहा किया गया। अल जजीरा टीवी ने एक रेड क्रॉस बस का लाइव फुटेज जारी किया, जिसमें इजरायली जेल से रिहा हुए फिलीस्तीनी कैदियों को बड़ी संख्या में इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के बेतुनिया शहर की ओर ले जा रही थी।

कूटनीति से परिचित एक फिलिस्तीनी अधिकारी ने कहा कि हमास इजरायल के साथ सहमत चार दिन के सीजफायर को जारी रखेगा, यह लड़ाई में पहला पड़ाव है.7 अक्टूबर को हमास लड़ाकों ने दक्षिणी इजरायल में तोड़फोड़ की थी, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और करीब 240 बंधकों को अपने साथ ले गए थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर