नेशनल डेस्क। कई राज्यों में हुई बारिश के वजह से मौसम के तापमान में बदलाव हुआ है और शाम से ठंड भी बढ़ी है। छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, बिहार, दिल्ली, उत्तरप्रदेश सहित कई राज्यों में आने वाले दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस साल ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना है। फिलहाल अभी कुछ दिनों तक प्रदेश में मौसम ऐसा बना रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अभी कई प्रदेश के इलाकों में अच्छी ठंड नहीं है। हालांकि वातावरण में नमी होने के कारण ठंड रहेगी। इससे हल्की बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर है। एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिमी राजस्थान पर है।

दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव में, 27 नवंबर को एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है जो 28 नवंबर के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे अंडमान सागर के ऊपर एक अवसाद में बदल सकता है। चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से गुजरात तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण गोवा, गुजरात, राजस्थान के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है।अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

यहाँ पिछले 24 घंटों के दौरान हुई बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।

तमिलनाडु, केरल, कोंकण, गोवा गुजरात और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब से गंभीर श्रेणी में बना हुआ है।

Trusted by https://ethereumcode.net