नेशनल डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे और प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र का शुभारंभ करेंगे। मोदी इसी कार्यक्रम में जनऔषधि केंद्रों की संख्या ढाईगुना करने के कार्यक्रम का देवघर से शुभारंभ भी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार यह केन्द्र महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को ड्रोन प्रदान करेगा। इस योजना के तहत अगले तीन वर्षों के दौरान महिला स्वयं सहायता समूहों को 15,000 ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे। ताकि वे इस तकनीक का उपयोग आजीविका सहायता के लिए कर सकें।

ड्रोन उड़ाने और उपयोग करने के लिए महिलाओं को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा

महिलाओं को ड्रोन उड़ाने और उपयोग करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस कार्यक्रम के प्रस्ताव को मंगलवार को बाकायदा मंजूरी दी। सरकार का मानना है कि यह योजना कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के उपयोग को प्रोत्साहित करेगी। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं की संपूर्ण पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की जा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन योजनाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचे। कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री एम्स, देवघर (झारखंड) में ऐतिहासिक 10,000वें जन औषधि केंद्र को समर्पित करेंगे।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने के कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे। स्वास्थ्य देखभाल को किफायती और आसानी से सुलभ बनाना प्रधानमंत्री के स्वस्थ भारत के द्दष्टिकोण की आधारशिला रही है। इस दिशा में एक प्रमुख पहल किफायती कीमतों पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए जन औषधि केंद्र की स्थापना रही है। महिला एसएचजी को ड्रोन उपलब्ध कराने और जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने की इन दोनों पहलों की घोषणा प्रधानमंत्री ने इस साल की शुरुआत में अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान की थी। तीस नवंबर का यह कार्यक्रम इन वादों को पूरा करने का प्रतीक है।

Trusted by https://ethereumcode.net