भिलाई। शहर में घूम रहे आवारा पशुओं के कारण लोग को काफी परेशान हैं। बीच सड़क पर झूंड बनाकर बैठे पशुओं के कारण आए दिन गंभीर सड़क हादसे हो रहे हैं । इस हादसे में अब तक कई लोगों की जान भी जा चुकी है। शहर की सड़कों को आवारा पशुओं से मुक्त बनाने के लिए नागरिकों द्वारा लगातार शिकायतें की जा रही थी लेकिन इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया जिसके चलते इसकी शिकायत न्यायालय में की गई। उच्च न्यायालय ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए स्वयं संज्ञान लिया। उच्च न्यायालय के आदेशानुसार आवारा मवेशी मुक्त शहर बनाये जाने के निर्देश कलेक्टर पुष्पेन्द्र मीणा ने दिये है।

वार्डों में घूम घूम कर मवेशियों को पकड़ रहे है

जिसके लिए निगम आयुक्त रोहित व्यास ने विशेष दल का गठन किया है जिसमें शामिल दल के कर्मचारी दो पाली में अभियान चलाकर 3 काउकैचर वाहन के माध्यम से निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में घूम घूम कर मवेशियों को पकड़ रहे है साथ ही सभी प्रमुख बाजार में सुबह एवं शाम के समय फेरा लगा रहे है जिससे कि बाजार में आने वाले नागरिकों को आवारा मवेशियों की वजह से किसी प्रकार की परेशानी न हो।

223 घूमंतु मवेशियों को पकड़ा गया

आयुक्त व्यास के निर्देश पर नवम्बर माह में ही 223 घूमंतु मवेशियों को पकड़कर शहरी गौठान में रखा गया है, जहां पशुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में चारा पानी एवं रहने के लिए शेड की व्यवस्था है। बता दें कि गौठान में बढ़ रहे पशुओ की संख्या को देखते हुए भिलाई निगम की सीमा जामुल परिक्षेत्र के पास एक नया गौठान का निर्माण किया जा रहा है साथ ही जनपद पंचायत से समन्वय स्थापित कर ग्रामीण गौठानो में भी जानवरो को रखे जाने की व्यवस्था सुनिश्चित किया जा रहा है।