नेशनल डेस्क। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में मतदान लगभग अंतिम दौर में है। भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के कार्यक्रम के अनुसार रविवार, 3 दिसंबर को नतीजे भी घोषित हो जाएंगे। अब अंतिम नतीजों से पहले देश की जनता को इंतजार Exit Polls का है। संभावनाएं हैं कि आज देर शाम पांचों राज्यों के अनुमान जारी हो जाएंगे।

कब होंगे जारी

बीते महीने ही आयोग ने मध्य प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम के लिए चुनावी कार्यक्रम का ऐलान कर दिया था। तब ECI ने एग्जिट पोल्स को लेकर भी निर्देश जारी किए थे। इसके तहत 7 नवंबर को सुबह 7 बजे से लेकर 30 नवंबर को शाम 6:30 तक एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। ऐसे में संभावनाएं हैं कि 6:30 के बाद एजेंसियां एग्जिट पोल जारी कर सकती हैं।

कहां देखें

सी-वोटर, चाणक्य, माय ऐक्सिस जैसी तमाम एजेंसियों की तरफ से जुटाए गए डेटा को कई न्यूज चैनल्स देर शाम प्रस्तुत कर देंगे। गुरुवार शाम आंकड़े जारी होते ही लाइव हिन्दुस्तान के पाठक भी वेबसाइट पर ताजा अपडेट्स देख सकेंगे। एग्जिट पोल्स के बारे में विस्तार से जानने के लिए लाइव हिन्दुस्तान पर क्लिक करें। एग्जिट पोल्स के लाइव अपडेट्स के साथ-साथ वोट शेयर, वोट पर्सेंटज, क्षेत्र वार अनुमान, हॉट सीट्स पर विश्लेषण भी यहां आसानी से हासिल कर सकेंगे।

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एक बार फिर जीत दोहराने की कोशिश में हैं। वहीं, भाजपा ने राज्य में अब तक अपने सीएम फेस का खुलासा नहीं किया है। साल 2018 के आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस ने 68 सीटों के साथ बहुमत हासिल की थी। जबकि, सत्तारूढ़ भाजपा 15 पर सिमट गई थी।

Trusted by https://ethereumcode.net