रायगढ़ । छत्तीसगढ़ में पहले चरण के लिए कुल 77.23% मतदान जबकि दूसरे चरण में 77 फ़ीसदी से अधिक मतदान दर्ज किया गया था। इस तरह छत्तीसगढ़ में 76.31 प्रतिशत रहा। छत्तीसगढ़ में 7 नवम्बर को पहले चरण में बस्तर संभाग के 20 विधानसभाओं के लिए वोट डाले गए थे तो वही दूसरा चरण 17 नवम्बर को पूरा हुआ था। बता दे कि आज के नतीजों के पहले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार में थी।

सत्ताधारी कांग्रेस के पास 77 जबकि भाजपा के 18 सीटें थी। मतदान संपन्न होने के बाद अलग-अलग सर्वे एजेंसीज और टीवी चैनल की तरफ से संभावित नतीजों के तौर पर एक्जिट पोल्स जारी किये गये थे। इन पोल्स में बताया गया था कि छत्तीसगढ़ में तस्वीर ज्यादा साफ नहीं थी हालांकि यहाँ कांग्रेस को 50 सीटों के साथ बहुमत के करीब बताया गया था।

छत्तीसगढ़ में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलने और सरकार बनने की स्थिति में पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह समेत, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण साव और पूर्व आइएएस व भाजपा के महामंत्री ओपी चौधरी सीएम के प्रबल दावेदार हो सकते हैं। वहीं रायगढ़ से भाजपा प्रत्याशी ओपी चौधरी के पक्ष में मतदान की अपील करने के लिए चुनाव प्रचार के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमितशाह ने ओपी चौधरी को लेकर बड़ा बयान जारी किया था। जिसमें उन्होंने बड़ी जनसभा में कहा था कि ओपी चौधरी को जिताओ हम उन्हें बड़ा आदमी बनाएंगे।

बता दे की इस बार ओपी चौधरी का सीधा मुकाबला कांग्रेस के प्रकाश शक्राजीत नायक से है। भाजपा की सरकार बनने पर ओपी चौधरी को लेकर बड़े कयास लगाए जा रहे है। ताजा रुझान में रायगढ़ विधानसभा सीट से ओपी चौधरी ने भारी बढ़त बना ली है। रायगढ़ विधानसभा क्षेत्र की जनता छत्तीसगढ़ में ओपी चौधरी को मुख्यमंत्री के रूप में तो नहीं देख रहे हैं। जनसेवा के लिए आईएएस जैसे बड़े ओहदे से त्याग पत्र देकर अधिकारी से नेता बने भाजपा नेता ओपी चौधरी भारी बहुमत से चुनाव जीतते दिख रहे हैं।