रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा 54 सीटों के साथ सरकार बनाने की स्थिति में आ गई है। आज वे राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौपेंगे. कुछ ही देर में सीएम भूपेश बघेल राजभवन पहुंचेंगे। जिसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्यपाल से मिलने का समय मांगा है।

चुनाव परिणाम में कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा है. प्रदेश के 9 मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है. इनमें अंबिकापुर से उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव साजा से रविन्द्र चौबे, कवर्धा से मोहम्मद अकबर, आरंग से शिवकुमार डहरिया, कोंडागांव से मोहन मरकाम, सीतापुर से अमरजीत भगत, नवागढ़ से रुद्र गुरु और कोरबा से जय सिंह अग्रवाल चुनाव हार गए हैं।

ये हो सकती है हार की वजह

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं. प्रदेश में भाजपा की सरकार बन रही है। हालांकि, इस चुनाव में कांग्रेस को सिटिंग एमलए की टिकट काटना मंहगा पड़ गया. जिसका फायदा बीजेपी को मिला है। जिन 22 विधायकों की टिकट काटी गई थी, वे सभी विधायक 2018 के चुनाव में जीतकर आए थे।

ऐसे में कांग्रेस को विधायकों का टिकट काटना और नए चेहरों पर दांव लगाना भारी पड़ गया है। जिन 22 सीटों पर कांग्रेस ने विधायकों की टिकट काटी थी, उसमें से 14 सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया है। वहीं कांग्रेस केवल 8 सीट पर ही वापसी कर पाई है। वहीं 1 सीट पर गोडवाना गणतंत्र पार्टी ने कब्जा किया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर