रायपुर। छत्तीसगढ़ में 5 दिसंबर याने कल मंगलवार को सभी 90 सदस्यों के निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के साथ ही 54 दिनों से लागू चुनाव आचार संहिता खत्म हो जाएगी। CEO रीना कंगाले कल आयोग की इस आशय की सूचना और नव निर्वाचितों की नामावली राज्यपाल हरिचंदन को सौंपकर छत्तीसगढ़ की छठवीं विधानसभा के गठन का आग्रह करेंगी।

प्रदेश में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 9 अक्टूबर को आचार संहिता लागू की गई थी। वहीं मतदान दो चरणों में 7 और 17 नवंबर को कराए गए थे। आयोग कल ही पांचवी विधानसभा के विघटन (डिज़ाल्व) की भी अधिसूचना जारी कर देगा। इसके साथ ही कांग्रेस के 32, भाजपा के तीन विधायक पूर्व हो जाएंगे। इन्हें अब पेंशन की पात्रता होगी ।

चुनाव में सहभागिता के लिए जताया आभार

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने विधानसभा आम निर्वाचन में सहभागिता देने वाले सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, शासकीय एवं अशासकीय संगठनों और लोकसेवी संस्थाओं के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक अपने मताधिकार का प्रयोग किया और लोकतांत्रिक व्यवस्था में अपनी सहभागिता दी है। उन्होंने निर्वाचन कार्य में संलग्न एवं नियोजित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रति आभार जताया।

रीना बाबा ने केन्द्रीय सुरक्षा बलों सहित राज्य पुलिस बल के प्रति आभार व्यक्त किया, जिन्होंने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन कराने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया। इसके अलावा प्रिंट, इलेक्ट्रानिक एवं सोशल मीडिया के सभी पत्रकारों के प्रति आभार व्यक्त जताया जिन्होंने विधानसभा आम निर्वाचन के दौरान निर्वाचन से संबंधित महत्वपूर्ण दिशा-निर्देशों एवं निर्वाचन गतिविधियों का प्रभावी रूप से प्रचार-प्रसार किया।