नई दिल्ली। तेलंगाना के अगले मुख्यमंत्री के लिए कांग्रेस के रेवंत रेड्डी का नाम तय हो गया है। मुख्यमंत्री पद के लिए उनके नाम का ऐलान जल्द हो सकता है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि वह सात दिसंबर को सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता उत्तमकुमार रेड्डी और भट्टी विक्रमार्क को उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है या फिर उन्हें कोई बड़ा पद दिया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि तेलंगाना में रोटेशन के आधार पर मुख्यमंत्री बनाने का फॉर्मूला लागू नहीं होगा।

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 64 सीटें जीतकर बीआरएस को सत्ता से बाहर कर दिया है। बीआरएस को 39 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है, जबकि बीजेपी को यहां आठ सीटें ही मिली है।

तेलंगाना में जीत का सबसे ज्यादा श्रेय रेवंत रेड्डी को मिल रहा है। यही वजह है कि सीएम पद के लिए सबसे ज्यादा चर्चा रेवंत रेड्डी की है।रेवंत रेड्डी तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष हैं। रेड्डी तेलंगाना में कांग्रेस के उन तीन लोकसभा सांसदों में शामिल हैं, जिन्होंने 2019 में जीत हासिल की थी। इस चुनाव में भी रेवंत तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के सामने कामारेड्डी विधानसभा सीट से चुनाव लड़े, हालांकि, बीजेपी उम्मीदवार ने दोनों को मात दे दी।

कौन है रेवंत रेड्डी?

रेवंत रेड्डी का जन्म 1969 में अविभाजित आंध्र प्रदेश के महबूबनगर हुआ। रेड्डी ने अपनी छात्र राजनीति की शुरुआत एबीवीपी से की थी।बाद में वे चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी में शामिल हो गए थे।

2009 में वे आंध्र के कोडांगल से टीडीपी के टिकट पर विधायक चुने गए। 2014 में वो तेलंगाना विधानसभा में टीडीपी के सदन के नेता चुने गए। 2017 में रेवंत रेड्डी कांग्रेस में शामिल हो गए, हालांकि, वे 2018 में विधानसभा चुनाव हार गए, बावजूद इसके कांग्रेस ने उन पर भरोसा जताते हुए 2019 लोकसभा चुनाव में मलकाजगिरि से टिकट दिया, इसमें उन्होंने जीत हासिल की। 2021 में कांग्रेस ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी देते हुए प्रदेश अध्यक्ष बना दिया था।