रायपुर। शराब दुकानों के आसपास चलने वाले चखना सेंटरों पर बुलडोजर चलना शुरू हो गया है। आबकारी आयुक्त ने शराब दुकानों के पास अवैध रूप से संचालित चखना दुकानों को तत्काल बंद करने सभी ज़िला आबकारी अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है।

अधिक दर पर मदिरा विक्रय पर होगी कार्रवाई

आबकारी आयुक्त ने निर्देश दिया है कि शराब दुकानों में कार्यरत प्लेसमेंट कर्मी सही दर पर मदिरा की बिक्री करें। इसके उल्लंघन पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी। इन सभी पर निगरानी के लिए सभी अधिकारियों को फील्ड में दुकानों के निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं।

आबकारी ने जारी किया TOLL FREE नंबर

आबकारी आयुक्त ने तमाम दिशा-निर्देशों के साथ ही आम लोगों के लिए एक टोल फ्री नंबर जारी किया है। इसके तहत शराब दुकानों में अधिक कीमत की वसूली या गुणवत्ता और अन्य परेशानियां होने पर
विभाग के टोल फ्री नंबर 14405 पर शिकायत की जा सकती है।

बता दें कि आबकारी आयुक्त के इस निर्देश के पहले ही कुछ जिलों में अवैध रूप से संचालित दुकानों पर बुलडोजर चलना शुरू हो गया है। इनमे चखना दुकानें भी शामिल हैं। अब ऐसे अवैध चखना सेंटरों को चिन्हित करने के लिए आबकारी अधिकारियों को जिम्मेदारी दे दी गई है, जिसके बाद कार्रवाई में तेजी आने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में शराब दुकानों का संचालन राज्य शासन के अधीन किया जाता है। आबकारी विभाग के माध्यम से प्लेसमेंट एजेंसियों द्वारा दुकानों में कर्मचारी उपलब्ध कराये गए हैं। इन शराब दुकानों के माध्यम से हुए बड़े घोटाले का ED ने भी पर्दाफाश किया है। वहीं प्रदेश भर की मदिरा दुकानों में अधिक दर पर शराब बेचे जाने जाने की शिकायतें आम हो गयी हैं। प्रदेश सरकार में बदलाव के चलते अब इन पर कार्यवाही के लिए अधिकारियों की सक्रियता बढ़ गई है।