रायपुर। चुनाव आयोग के कुशल नेतृत्व में देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न होने के बाद अब 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियां की जा रही है। चुनाव से पहले व्यापक स्तर पर मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य 20 दिसंबर से शुरू हो रही है। इस दौरान मतदाता सूची में किसी भी प्रकार का संशोधन करने के साथ ही नए नाम भी जोड़े जा सकते हैं। मतदाता सूची में खराब फोटो की जगह उच्च गुणवत्ता वाली फोटो को भी अपडेट किया जाएगा।

आठ फरवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

छह जनवरी 2024 को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया जाएगा। इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। वहीं, मुख्य निर्वाचन आयोग से आए इस शेड्यूल को कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे द्वारा जारी किया जा चुका है। इसके अलावा आठ फरवरी 2024 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। वहीं, मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद कभी भी आचार संहिता लग सकती है।

दावा-आपत्ति 6 से 22 जनवरी तक
मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के बाद इसके लिए दावा-आपत्ति मंगवाई जाएगी। इसके लिए छह जनवरी से लेकर 22 जनवरी 2024 तक का समय तय किया गया है। उक्त अवधि में मतदाता सूची में किसी भी प्रकार की दावा-आपत्ति होने पर आवेदन दिया जा सकता है। लोक सभा चुनाव का शेड्यूल आ गया है। मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान नए नाम जोड़ने के साथ ही संशोधन सहित मतदाता संबंधी सभी कार्य करवाए जा सकेंगे। इसके अंतिम प्रकाशन की आठ फरवरी को होगा।