रायपुर। CG News: छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार बनने के बाद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान की कस्टम मिलिंग के साथ ही अब सेंट्रल पूल के लिए एफसीआई (FCI)में चावल जमा होना शुरू हो गया है। जानकारी के अनुसार अभी तक चार जिलों में 3 हजार मीट्रिक टन से अधिक चावल जमा किया गया है।

CG News: बता दें कि राज्य सरकार को सेंट्रल पूल के लिए 61 लाख मीट्रिक टन चावल तैयार कर दिया जाना है। अब तक राज्य से केवल अरवा चावल लिया जा रहा है। राज्य में भाजपा (BJP) नेतृत्व की सरकार बनने के बाद ये संभावना है कि उसना चावल की भी मांग केंद्र से आ सकती है।

CG News: इन जिलों में एफसीआई को चावल

राज्य से सेंट्रल पूल के लिए एफसीआई में चावल जमा करने का काम शुरू होने के बाद कुछ जिलों में इसकी शुरुआत हो चुकी है। बुधवार को मिली जानकारी के अनुसार जिन जिलों में एफसीआई चावल जमा किया गया है, उनमें बालोद, धमतरी, और रायपुर शामिल हैं। हालांकि अभी ये शुरुआत ही है। अब तक तीन हजार मीट्रिक टन चावल जमा हो गया है, लेकिन इन जिलों के अलावा बाकी जिलों में अब तक सेंट्रल फूल के चावल की बोहनी नहीं हो पाई है।

CG News: धान की आवक हुई तेज

राज्य में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 1 नवंबर से जारी धान खरीदी के बीच 13 दिसंबर को 68 हजार से अधिक किसानों ने अपना धान बेचा है। इससे पहले चुनाव, त्योहारी सीजन और बेमौसम बारिश की वजह से धान खरीदी प्रभावित हुई थी। बस्तर, सरगुजा संभाग के जिलों में धान की आवक इस सीजन में कम रही है, लेकिन अब वहां भी किसान तेजी से धान बेचने आ रहे हैं।