नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने यहां पार्टी के ऑनलाइन क्राउडफंडिंग अभियान ‘डोनेट फॉर देश’ की शुरुआत की। यहां 10 राजाजी मार्ग स्थित खड़गे के आवास पर अभियान की शुरुआत के दौरान कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन, पार्टी के वरिष्ठ नेता के.सी. वेणुगोपाल, जयराम रमेश और कई अन्य लोग भी मौजूद थे।

खड़गे ने खुद दान किये इतने रूपये…

खड़गे ने खुद ऑनलाइन फंडिंग अभियान के लिए 1.38 लाख रुपये का दान दिया। खरगे ने कहा कि ‘डोनेट फॉर देश’ अभियान के माध्यम से कांग्रेस आम जनता से मदद लेकर देश को आगे ले जाने के लिए काम करेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस को हमेशा ही आम जनता की मदद मिलती रही है। महात्मा गांधी ने भी देशवासियों की मदद लेकर देश को आजादी दिलाई थी…यह अभियान पूरे देश में एक मुहिम बन रहा है, जिसमें लोग आगे आकर देश के लिए डोनेट कर रहे हैं।’’

खरगे ने कहा, ‘‘अगर सिर्फ अमीरों पर भरोसा करके काम करते जाएंगे तो आगे आपको उनके कार्यक्रम और नीतियों को मानना पड़ता है।’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश की इकलौती पार्टी है जो गरीबों के साथ है।

कांग्रेस समर्थकों से की ये अपील

देश की मुख्य विपक्षी पार्टी 28 दिसंबर को अपने 138वें स्थापना दिवस से पहले इस अभियान के माध्यम से लोगों से 138 रुपये, 1,380 रुपये, 13,800 रुपये या फिर इससे 10 गुना राशि चंदे के रूप में देने की अपील कर रही है।

माकन ने कहा, “हम समर्थकों को 138 रुपये या 1380 रुपये या 13,800 रुपये या उससे अधिक के गुणकों में दान करने के लिए आमंत्रित करते हैं, जो बेहतर भारत के लिए पार्टी की स्थायी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।” उन्होंने कहा कि इस ऑनलाइन क्राउडफंडिंग के लिए दो चैनल बनाए गए हैं।

‘चुनावी बांड से सत्ताधारी दल को फायदा’

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी धन की तंगी से जूझ रही है और “भाजपा की चुनाव मशीनरी” से लड़ने के लिए पैसे की कमी का सामना कर रही है। कांग्रेस का आरोप है कि भाजपा अधिकतर चुनावी बांड हासिल कर रही है, क्योंकि यह योजना इस तरह बनाई गई है जिससे सत्ताधारी दल को फायदा हो।

अजय माकन ने कहा “हम अपने राज्य-स्तरीय पदाधिकारियों, हमारे निर्वाचित प्रतिनिधियों, डीसीसी अध्यक्षों, पीसीसी अध्यक्षों और एआईसीसी पदाधिकारियों को ऑनलाइन क्राउड फंडिंग अभियान में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।