रायपुर। कोरोना ने दुनियाभर में भारी तबाही मचाई थी। इसके संक्रमण से करोड़ों लोगों की जान जा चुकी है। भारी तबाही के बाद भारत के वैज्ञानिकों के अथक प्रयास से कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीन की खोज कर ली गई जिसके बाद अभियान चला कर व्यापक स्तर पर देशभर में कोरोना के टीके लगाए गए जिससे लाखों लोगों की जान जाने बच गई। कोरोना के दोनों टीके लगाए जाने के बाद इम्यूनिटी को बढ़ाए रखने के लिए बूस्टर डोज भी लगाए गए हैं। बीते दो सालों से कोरोना ने अपना प्रभाव दिखाना बंद कर दिया था जिससे ऐसा माना जा रहा था कि भारत से अब कोरोना समाप्त हो गया है।

लेकिन बीते कुछ दिनों से कोरोना ने एक बार फिर अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। कोरोना को लेकर देश के कई राज्यों में अलर्ट जारी होने का सिलसिला शुरू हो चुका है। आने वाले कुछ दिनों में लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य किया जा सकता है जिसके तहत छत्तीसगढ़ में भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा। राज्य सरकार जल्द ही आदेश जारी कर सकती है।

प्रदेश में में फिलहाल एक भी कोरोना का एक्टिव मरीज नहीं है। लेकिन दूसरे राज्यों में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है । ऐसे में लोगों को स्वत: संज्ञान लेते हुए बार बार हाथ धोना और भीड़ भाड़ में जाने के दौरान मास्क पहनना जरूरी है । सर्दी खांसी बुखार होने पर तुरंत अपने पास के अस्पताल जाएं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की कुल संख्या 45002238 है। कोरोना से 44468459 लोग ठीक हो चुके हैं। राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है. मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है. 533300 कोरोना मरीजों की मौत देश में हो चुकी है । देश में 220.67 करोड़ कोविड वैक्सीन दी जा चुकी है।