रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय वीर बाल दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ सिविल सोसायटी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में चार वीर बच्चों को सम्मानित करेंगे। यह सम्मान वीर बालकों को छत्तीसगढ़ सिविल सोसायटी के द्वारा दिया जा रहा है।

जानें इन बच्चों के बारे में

दोस्त की बचाई थी जान

आज अमन ज्योति जाहिरे को सीएम साय “साहिबज़ादा अजीत सिंग वीरता पुरस्कार” से सम्मानित करेंगे। साहसी बालक अमन ज्योति जाहिरे ने झरने में डूब रहे अपने मित्र की जान बचाई।

पागल कुत्ते से बचाया

छाया विश्वकर्मा को साहिबज़ादा जुझार सिंग वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। छाया ने आँगन की सफाई करती बड़ी बहन को पागल कुत्ते द्वारा कांटते देखा, तो पत्थर और लकड़ी से कुत्ते को मार कर बहन की जीवन रक्षा की।

दो बच्चियों को बचाया

भामेश्वरी निर्मलकर को साहिबज़ादा फतेह सिंग वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। साहसी बालिका भामेश्वरी ने तालाब में डूबती दो छोटी बालिकाओं को, अपनी जान की परवाह न करते हुए सकुशल पानी से बाहर निकाला था।

अपने छोटे भाई को बचाया

जानवी राजपूत को साहिबज़ादा ज़ोरावर सिंग वीरता पुरस्कार से सीएम सम्मानित करेंगे। जानवी ने अपनी सूझबूझ और साहस का परिचय देते हुए, बिजली की तार के चपेट में पड़े छोटे भाई को, बांस की लकड़ी का इस्तेमाल कर बचाया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर