रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय के एमसीए प्रथम सेमेस्टर के छात्र अमन शर्मा ने 19 से 20 दिसंबर 2023 तक हरियाणा के रोहतक में आयोजित भारत केसरी प्रतियोगिता (कुश्ती चैंपियनशिप) में प्रथम स्थान हासिल किया है। यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अमन ने 7वीं बार यह टूर्नामेंट जीता है।

भारत केसरी प्रतियोगिता शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के शहादत दिवस के उपलक्ष्य में हरियाणा खेल और युवा मामले विभाग द्वारा आयोजित फ्रीस्टाइल कुश्ती प्रतियोगिता है। प्रतियोगिता में विभिन्न भार वर्गों के साथ 7 राउंड थे। अमन 65 किलोग्राम भार वर्ग में थे और उन्हें पुरस्कार दिया गया। पुरस्कार राशि के रूप में 51,000 रुपये, एक स्वर्ण पदक, एक ट्रॉफी और 15 किलो घी दिया जाएगा।

कलिंगा यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. संदीप गांधी ने उन्हें बधाई दी और उनके भविष्य के लिए सफलता की कामना की। डॉ. संजीव कुमार यादव, खेल अधिकारी और अनामिका शुक्ला, सहायक, खेल ने भी उन्हें बधाई दी और उनकी शानदार सफलता की कामना की।

अमन ने किर्गिस्तान में आयोजित इंटरनेशनल फेडरल कप, 15वीं यूथ एशियन चैंपियनशिप और कई अन्य जैसे विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों में भाग लिया है। अमन अंडर 20 नेशनल मेडलिस्ट भी हैं, जहां उन्होंने 2 गोल्ड मेडल और 1 सिल्वर मेडल हासिल किया।

हम अपने छात्र के जज्बे से अभिभूत हैं जो अपने जबरदस्त और मेहनती काम से आसमान छू रहा है। हम उनके साहस और इच्छा शक्ति की सराहना करते हैं और पूरे दिल से उन्हें शुभकामनाएं देते हैं। कलिंगा विश्वविद्यालय मध्य भारत का एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। नवाचार और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए, विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा B+ मान्यता प्रदान की गई है।

यह छत्तीसगढ़ का एकमात्र निजी विश्वविद्यालय है, जो वर्ष 2022 और 2023 में एनआईआरएफ रैंकिंग में शीर्ष 101-150 विश्वविद्यालयों के बैंड में शामिल है। नेतृत्व शक्ति के विकास के साथ जिम्मेदार नागरिकों की भावना विकसित करने के लिए वैश्विक मानकों के अनुसार छात्रों में नवाचार विकसित करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले बहु-विषयक अनुसंधान-केंद्रित शिक्षा और कौशल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों को प्रशिक्षित किया जाता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर