रायपुर। छत्तीसगढ़ में नए साल की शुरूआत बारिश के साथ हो सकती है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण आने वाले एक या दो दिनों में छत्तीसगढ़ के अधिकांश हिस्सों में बरसात की संभावना है।

वहीं बादल छाए रहने के कारण तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। इससे लोगों को ठंड से राहत मिलेगी। ताजा मौसम की तो कई इलाकों में शीतलहर महसूस किया जा रहा है। कड़ाके की ठंड ने दस्तक दे दी है और लोग शाम होते ही घरों में दुबक रहे है।

पारा गिरने से लोगों की आम दिनचर्या भी प्रभावित हुई है। प्रदेश में फिलहाल प्रदेश में सबसे कम तापमान अंबिकापुर में 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसी तरह रायपुर में 15.5, माना में 14.2 बिलासपुर में 13.6, पेंड्रा रोड में 10.6, अंबिकापुर में 8.2, जगदलपुर में 11.4, दुर्ग में 13.5 और राजनांदगांव में 11.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ हैं।

अगले 3-4 दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका है। 31 दिसंबर से 2 जनवरी 2024 तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश होने की संभावना है। इसी तरह हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में भी अगले 2-3 दिनों के दौरान बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि 31 दिसंबर से 3 जनवरी 2024 तक दक्षिणी तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश होगी। 31 दिसंबर और 1 जनवरी 2024 को तमिलनाडु के दक्षिणी हिस्से में भारी बारिश होने की भी संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर भारतीय राज्यों में 2 जनवरी तक घने से बहुत घना कोहरा जारी रहने का अनुमान लगाया है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बने रहने की भी भविष्यवाणी की गई है।

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में आज कोहरे का रेड अलर्ट और कल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पंजाब को 31 दिसंबर के लिए भी ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी दी गई है। आईएमडी ने 2 जनवरी तक उत्तर भारतीय राज्यों में कोहरे के लिए पीला अलर्ट जारी किया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर