रायपुर। अयोध्या में राममंदिर निर्माण का कार्य लक्ष्य के अनुरूप तय समय पर पूरा हो गया है। अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की भव्य तैयारियां की जा रही है। 22 जनवरी को होने जा रहे श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का गवाह बनने जा रहे लाखों श्रद्धालुओं लिए भंडारे का आयोजन किया जाएगा। इस भंडारे में भगवान श्री राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ से चावल पहुंचने वाला है। छत्तीसगढ़ के सीएम साय चावल के ट्रक को हरी झंडी दिखाकर आज रवाना करेंगे। राजधानी रायपुर में इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी है। चावल से भरे 11 ट्रक सजाए जा रहे हैं, जिसमें 3000 टन चावल रामलला के घर अयोध्या जाएगा। इस चावल का इस्तेमाल भगवान श्रीराम के महाभंडारे में होगा.छत्तीसगढ़ के सुगंधित चावल से अयोध्या का महाभंडारा महकेगा। भगवान राम के नलिहाल छत्तीसगढ़ से 300 क्विंटल सुगंधित चावल भोग के लिए वहां (अयोध्या) पहुंचेंगे। जिसे 30 लाख से ज्यादा रामलला के भक्त ग्रहण करने वाले हैं।

सीएम विष्णुदेव साय दिखाएंगे हरी झंडी

सीएम विष्णुदेव साय आज चावलों से भरे ट्रकों को हरी झंडी दिखाकर अयोध्या रवाना करेंगे। मुख्यमंत्री विष्णु देव शनिवार दोपहर 12 बजे रायपुर के राम मंदिर से इन ट्रकों को हरी झंडी दिखाकर अयोध्या के लिए रवाना करेंगे। यह चावल के ट्रक 1 जनवरी तक श्रीराम नगरी अयोध्या पहुंच जाएंगे ।

श्री राम हैं छत्तीसगढ़ के भांजा
भगवान श्री राम को छत्तीसगढ़ का भांजा माना जाता है। उनकी माता कौशल्या का जन्म छत्तीसगढ़ में ही हुआ था, जिस वजह से छत्तीसगढ़ श्रीराम का ननिहाल कहता है। इसलिए प्रदेश से लगभग 3 सौ टन चावल को अयोध्या लाया जाएगा । यह अब तक कि सबसे बड़ी चावल की खेप है जो अयोध्या पहुंचेगी ।
इस चावल को छत्तीसगढ़ के कई जिलों से एकत्रित किया गया है।

छत्तीसगढ़ में उत्सव जैसा माहौल
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि अपने शहर, गांव में एक उत्सव का माहौल है । संपूर्ण देश सहित छत्तीसगढ़ के सभी क्षेत्रों में श्री राम भगवान के लिए कलश भ्रमण का आयोजन हो रहा है। पूरे प्रदेश में धार्मिक के साथ-साथ सांस्कृतिक और आध्यत्मिक माहौल बन रहा है । सभी राईस मिलों के मालिक मिलकर पूरे प्रदेश भर से 300 टन अच्छे क्वालिटी के चावल 28 दिसंबर को अयोध्या के लिए रवाना होंगे।