वाशिंगटन। Former US President Donald Trump: अमेरिका में इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लगतार दूसरी बड़ी जीत हासिल की है। न्यू हैंम्पशायर में मंगलवार को हुए प्राइमरी इलेक्शन में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली को हराया है। निक्की भारतीय मूल की हैं और इलेक्शन में वे दूसरे स्थान पर रहीं।

Former US President Donald Trump: वहीं, वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बिना प्रचार किए डेमोक्रेट पार्टी के इलेक्शन में जीत हासिल की है। आयोवा में जीत के बाद प्राइमरी इलेक्शन में डोनाल्ड ट्रंप की लगातार दूसरी जीत नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में बाइडेन के साथ दोबारा मुकाबला होने की संभावना बन रही है। समाचार एजेंसी के हवाले से बताया कि 14 फीसदी वोटों की गिनती के बाद ट्रंप को निक्की हेली के 46.6 फीसदी की तुलना में 52.3 फीसदी वोट मिले।

Former US President Donald Trump: आयोवा कॉकस में ट्रंप ने हासिल की थी जीत

Former US President Donald Trump: बता दें कि इससे पहले रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से पहला कॉकस आयोवा राज्य में हुआ था। ट्रंप ने एकतरफा जीत हासिल की थी। न्यू हैम्पशायर में प्राइमरी इलेक्शन है। प्राइमरी और कॉकस चुनाव, दोनों का मकसद राष्ट्रपति कैंडिडेट का चुनाव करना होता है। प्राइमरी इलेक्शन को राज्य सरकार कराती है। वहीं कॉकस पार्टी का कार्यक्रम होता है। प्राइमरी इलेक्शन में वोटिंग होती है। जबकि कॉकस में पार्टी प्रतिनिधि हाथ उठाकर या पर्ची डालकर वोटिंग कर सकते हैं। पार्टी की एक टीम ऑब्जर्वर का काम संभालती है।