नई दिल्ली। Republic Day Celebration 2024: देश में आज शुक्रवार को 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। भारत की सांस्कृतिक विविधता और सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए आयोजित परेड में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वॉर मेमोरियल में 2 मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

Republic Day Celebration 2024: इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों बग्घी में सवार होकर कर्तव्य पथ पहुंचे। 1984 के बाद ये पहली बार है, जब राष्ट्रपति बग्घी में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के लिए बग्घी में रवाना हुईं।

Republic Day Celebration 2024: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दूसरी बार राष्ट्रध्वज फहराया। समारोह में करीब 13 हजार अतिथि भी आए। इस बार गणतंत्र दिवस की दो थीम रखी गई है, एक श्विकसित भारतश् और दूसरी थीम श्भारत-लोकतंत्र की मातृकाश् है। परेड का आगाज 100 महिला म्यूजिशियंस ने शंख, नगाड़े और अन्य पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ किया।

Republic Day Celebration 2024: पहली बार तीनों सेनाओं, पैरा मिलिट्री ग्रुप्स और पुलिस की टुकड़ियों को महिलाओं ने लीड की। 1500 महिलाओं ने अपने पारंपरिक पहनावे में लोक नृत्य किया। रक्षा मंत्रालय एक स्मारक सिक्का और स्मारक टिकट जारी करेगा। बीएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी की महिलाकर्मियों ने 3500 सीसी रॉयल एनफील्ड बुलेट्स पर सवार होकर डेयरडेविल स्टंट दिखाया।

Republic Day Celebration 2024: छत्तीसगढ़ की झांकी

Republic Day Celebration 2024: राज्य की झांकी में आदिवासी समुदायों में प्राचीन काल से मौजूद लोकतांत्रिक चेतना और पारंपरिक लोकतांत्रिक मूल्यों को दर्शाया गया। पारंपरिक कला और शिल्प को दर्शाने के लिए झांकी को बेल-मेटल और टेराकोटा कलाकृतियों से सजाया गया है।