रायपुर। अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई। इसके बाद देश के कोने-कोने से लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं। रोजाना बड़ी संख्या ने भक्त रामलला के दर्शन कर रहे हैं। इसी क्रम में रेलवे की तरफ से स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है।

यात्रियों का फूल-माला से स्वागत..

यह आस्था स्पेशल ट्रेन दुर्ग स्टेशन से रवाना हुई जो कल यानी 5 फरवरी को अयोध्या पहुंचेंगी। ट्रेन सुबह 11 बजे भिलाई से रवाना हुई। सबसे पहले भिलाई से बैठने वाले यात्रियों का स्वागत हुआ। इस दौरान विश्व हिंदू परिषद, बंजरग दल और बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने स्टेशन पहुंचकर यात्रियों का फूल-मालाओं से स्वागत किया। सभी जय श्री राम के उद्घोष लगा रहे थे और यात्रियों के चेहरे पर खुशी झलक रही थी।

पायलट ने की इंजन की पूजा-अर्चना

इस ट्रेन में धार्मिक और राजनीतिक संगठनों के साथ आम लोग इस ट्रेन में गए। लोगों से बात करने पर उन्होंने कहा कि सैकड़ों वर्षों का इंतजार पूरा हुआ। कार सेवा के समय भी ट्रेन में गए थे तब जोश था और अब उत्साह का माहौल है। इधर, ट्रेन रवाना होने से पहले लोको पायलट मोहन राव ने आस्था स्पेशल ट्रेन के इंजन को तिलक और माला पहनाकर पूजा-अर्चना की।

IRCTC ने किये हैं ये इंतजाम

बता दें कि 22 कोच वाली इस ट्रेन में दुर्ग संभाग के कुल 361 राम भक्त रवाना हुए। इस ट्रेन में 20 कोच है, इनमें 18 स्लीपर एवं दो एसएलआर कोच है जो सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए हैं इसके अलावा प्रत्येक कोच में आईआरसीटीसी के द्वारा क्लीनर एवं सुपरविजन के लिए व्यवस्था की गई है। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए फल पानी की व्यवस्था की गई है।

टिकट की बुकिंग दोनों तरफ से एक साथ

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर जोन से अयोध्या में श्री रामलला के दर्शन के लिए पांच स्पेशल ट्रेनें चलेंगी। यह ट्रेन आज चार फरवरी को रवाना हुई। टिकट की बुकिंग दोनों तरफ के लिए एक साथ होगी।

14 को रायपुर से निकलेगी ट्रेन

रायपुर रेलवे स्टेशन से 14 फरवरी को स्पेशल ट्रेन नंबर 08203 दोपहर एक बजे रवाना होगी। इसकी तैयारी में रेलवे प्रशासन जुटा हुआ है। मंडल के अधिकारियों ने बताया कि यह ट्रेन दोपहर 3.25 बजे उसलापुर, 4.48 बजे पेंड्रारोड, 8.59 बजे सुल्तानपुर रेलवे स्टेशन और 10.35 बजे अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में 16 फरवरी को अयोध्या से रायपुर के लिए रवाना होगी।

वहीं, बिलासपुर से ट्रेन 08207 नंबर के साथ दोपहर 3.05 बजे बिलासपुर रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। इसके बाद 3.25 बजे उसलापुर, 4:48 बजे पेंड्रा रोड, 5.35 बजे अनूपपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। यह भी उस रेलमार्ग से चलेगी, जहां से दूसरी आस्था स्पेशल ट्रेन चल रही है। यह ट्रेन 10.35 बजे अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। 20 फरवरी को यह ट्रेन अयोध्या धाम से वापस बिलासपुर के लिए रवाना होगी।