रायपुर। राजधानी रायपुर में बड़ी संख्या में डीजल-पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों के कारण वायु प्रदूषण का ग्राफ बढ़ता जा रहा है,वायु प्रदूषण के चलते शहर की हवा जहरीली होती जा रही है जिससे लोग गंभीर बीमारी की चपेट में भी आ रहे हैं। लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एवं प्रदूषण मुक्त राजधानी के सपनों को साकार करने के लिए नगर निगम इलेक्ट्रानिक वाहनों को अधिक प्राथमिकता दे रही है।शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए नगर निगम ने बड़ा फैसला लिया है। नगर निगम शहर के 10 स्थानों में ईवी चार्जिंग स्टेशन बनाएगा । रायपुर शहर में 10 ईवी चार्जिंग बनने से इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों का रुझान बढ़ेगा जिससे वायु प्रदूषण नियंत्रण में मदद मिलेगी।

इसके लिए निगम में आयोजित एमआइसी बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित हो गया है। महापौर एजाज ढेबर की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में सुभाष स्टेडियम परिसर, रायपुर स्मार्ट सिटी आफिस परिसर, जवाहर बाजार पार्किंग मालवीय रोड, गांधी उद्यान पार्किंग, महालक्ष्मी पार्किंग पंडरी के चारों ओर स्थित पार्किंग, सेंट्रल लाइब्रेरी के सामने मुख्य मार्ग में, आमानाका के पास, जोन-10 कार्यालय, एलआईसी स्टाफ क्वार्टर के पास शंकर नगर, अनुपम गार्डन नेकी की दीवार के पीछे के स्थाल में स्टेशन के निर्माण का प्रस्ताव रखा गया था, जिसे सर्वसम्मति से पास कर दिया गया है।

निगम व केंद्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रम इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा पीपीपी मोड पर ये ईवी चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे। कंपनी और निगम अधिकारियों की बैठकें भी हो चुकी हैं। वहीं कंपनी के कर्मचारियों को स्थल विजिट भी करा दिया गया है। केवल अनुबंध किया जाना बाकी है। अब बैठक में प्रस्ताव पारित हो गया है तो कंपनी के साथ अनुबंध कर कार्य प्रारंभ कराया जाएगा। शहरवासियों को आगामी दो से चार माह में ईवी स्टेशन की सुविधा मिल सकेगी।