किसानों को रोकने के लिए तीन राज्यों को मिलेगी फोर्स, केंद्र सरकार का फैसला

नई दिल्ली। 13 फरवरी को दिल्ली में होने वाली राष्ट्रव्यापी किसान आंदोलन में किसानों को दिल्रोली पहुंचने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दिल्ली के खुफिया विभाग व दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच ने वर्ष 2020 जैसा किसान आंदोलन फिर से खड़ा होने के इनपुट दिए हैं। ऐसे में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए तीन राज्यों को अतिरिक्त फोर्स देने का फैसला किया है।

दिल्ली पुलिस के सूत्रों का कहना है कि गृह मंत्रालय पंजाब, हरियाणा व दिल्ली को अतिरिक्त फोर्स देगा। सबसे पहले किसानों को पंजाब में ही रोका जाएगा। अगर किसान नहीं रुके तो हरियाणा में रोका जाएगा। इसके बाद भी किसान आगे बढ़ते हैं तो उन्हें दिल्ली की सीमाओं पर ही रोका जाएगा। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, अपराध शाखा, स्पेशल ब्रांच समेत सभी यूनिटों के पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को सुरक्षा में लगाया जाएगा।

इनमें ऑफिस आदि में काम करने वाले पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। इन यूनिटों में काम करने वाले पुलिसकर्मियों को वर्दी में ड्यूटी पर आने के लिए कहा गया है। किसानों ने 13 फरवरी को दिल्ली कूच का ऐलान किया है। ऐसे में दिल्ली पुलिस के पास समय बहुत कम है। दिल्ली पुलिस सभी सीमाओं पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था करेगी। पहले सिंघु बॉर्डर पर फ्लाईओवर नहीं था। अब फ्लाईओवर बन गया है। इससे तीन रास्ते बन गए हैं।

इन सीमाओं पर रहेगी मुस्तैदी

टिकरी, सिंघु बॉर्डर, गाजीपुर व एनएच-48 आदि सीमाओं पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। यहां बेरिकैडिंग इस तरह की जाएगी, ताकि कोई अंदर न घुस सके।

एकजुट हो रहे किसान

देश के खुफिया विभाग व दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच ने इनपुट दिए हैं कि पंजाब में फिर से किसान एकजुट हो रहे हैं और दिल्ली कूच के लिए बड़े पैमाने पर मुहिम चलाई जा रही है। ऐसे में दिल्ली में वर्ष 2020 जैसा बड़ा आंदोलन हो सकता है। ऐसे में अभी से सीमाओं पर पुलिसकर्मियों की तैनाती शुरू कर दी गई है। खुफिया विभाग को भी अलर्ट कर दिया गया है।