वादों को पूरा नहीं करने पर यह बंद बुलाया

नई दिल्ली। किसान आंदोलन के बीच भारतीय किसान यूनियन ने मजदूर यूनियनों के साथ मिलकर 16 फरवरी को भारत बंद (ग्रामीण) का ऐलान किया है। भाकियू के बंद भारतीय किसान यूनियन (अं) गुट का भी समर्थन है। भारतीय किसान यूनियन संयुक्त किसान मोर्चा के साथ जुड़ा हुआ है। केंद्र सरकार की तरफ से पहले किसान आंदोलन के समय किए गए वादों को पूरा नहीं करने पर यह बंद बुलाया है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने समान विचारधारा वाले सभी किसान संगठनों से एकजुट होने और केंद्रीय ट्रेड यूनियन की तरफ से बुलाए गए 16 फरवरी के ग्रामीण भारत बंद में भाग लेने का आग्रह किया है। किसान नेता राकेश टिकैत ने बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) का 16 तारीख को भारत बंद और 14 फरवरी को ‘दिल्ली चलो’ कार्यक्रम पहले से घोषित है। सड़कों पर हमारा आंदोलन 16 तारीख से फिर शुरू हो रहा है। कई ट्रक असोसिएशन भी किसानों के समर्थन में है।

मनरेगा के तहत काम भी बंद रहेगा

संयुक्त किसान मोर्चा के अनुसार भारत बंद सुबह 6 बजे से शुरू होकर शाम 4 बजे तक चलेगा। किसानों का कहना है कि भारत बंद के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट, प्राइवेट दफ्तर, गांव की दुकानों के साथ ही कृषि गतिविधियां और मनरेगा के तहत काम भी बंद रहेगा। इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में इंडस्ट्रियल एक्टिविटी को भी बंद रखा जाएगा। किसान संगठनों का कहना है कि बंद के दौरान एंबुलेंस, शादी वाले वाहन परीक्षा देने जा रहे छात्रों, मेडिकल दुकानें प्रभावित नहीं होगा।

भारत बंद के दौरान क्या बैंक बंद रहेंगे?

फिलहाल, बैंक कल खुले रहेंगे और सामान्य रूप से काम करेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक के अवकाश मैट्रिक्स में यह भी कहा गया है कि बैंक खुले रहेंगे। फरवरी महीने में भारत में बैंक 10 दिन बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार भी शामिल है। हालांकि, कुछ छुट्टियां राज्य-विशिष्ट हैं। यानी, केवल कुछ ही राज्य या क्षेत्र ऐसी तारीखों पर बैंक छुट्टियां मनाते हैं। किसान देशभर के प्रमुख मार्गों पर चक्का जाम करना चाहते हैं। भारत बंद के दौरान किसान पंजाब रोडवेज को चार घंटे के लिए बंद करना चाहते हैं।

ट्रेड यूनियनें भी होंगी शामिल

किसानों के 16 फरवरी को भारत बंद के ऐलान के बाद से यूपी गेट पर और ज्यादा चौकसी बढ़ गई है। माना जा रहा है कि किसान इस दिन बॉर्डर पर जरूर पहुंचेंगे। हमारे सहयोगी अखबार ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, नुक्कड़ नाटकों, संगीत और कविताओं के माध्यम से प्रदर्शनकारियों की मांगों और श्रमिकों और किसानों की दुर्दशा पर जोर दिया जाएगा। भारत बंद में भाग लेने वाले सरकारी कर्मचारियों और ट्रेड यूनियनों ने पिछली पेंशन योजना को समाप्त करने और आठवें वेतनमान आयोग की स्थापना करने का अपना इरादा घोषित किया है।

गाजीपुर बॉर्डर पर बैरिकेडिंग

बता दें कि यूपी गेट पर दिल्ली में किसानों के प्रवेश को देखते हुए फ्लाईओवर के बगल से गुज़रने वाले रास्ते पर दिल्ली पुलिस ने दो दिन से बैरिकेडिंग कर रखी है। सीमेंट और कटीले तारों से रास्ते को बंद करके रखा गया है। वहीं, 16 फरवरी को किसानों ने अपनी अनगिनत मांगों को लेकर भारत बंद का ऐलान किया है। भारतीय किसान यूनियन (अं) के प्रदेश अध्यक्ष सचिन शर्मा ने बताया कि 16 फरवरी को भारत बंद का जो आह्वान किया गया है, उन्होंने इसका समर्थन किया है। उनके साथ ही अन्य किसान संगठन भी भारत बंद को लेकर यूपी गेट पहुंचेंगे।