चुनाव आयोग 2024 के संसदीय और विधानसभा चुनाव कराने तैयार

नई दिल्ली। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार (17 फरवरी) को मीडिया से लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि चुनाव आयोग 2024 के संसदीय चुनाव और राज्य विधानसभा चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है और सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं।

क्या कहा मुख्य चुनाव आयुक्त ने?

राजीव कुमार कहा, ”मैं चुनाव आयोग की ओर से और आपके (मीडिया) माध्यम से कहना चाहता हूं कि हम 2024 के संसदीय चुनाव और राज्य (ओडिशा) विधानसभा चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। ”

उन्होंने कहा, ”मैं आयोग की ओर से आपके (मीडिया) माध्यम से अनुरोध करना चाहता हूं कि ओडिशा के सभी मतदाताओं को आना चाहिए और लोकतंत्र के इस उत्सव में भाग लेना चाहिए।”

उम्मीद की जा रही है कि चुनाव आयोग जल्द ही लोकसभा चुनाव 2024 की तारीख की भी घोषणा कर देगा। ओडिशा में इस साल विधानसभा चुनाव होना है। इसलिए लोकसभा चुनाव के साथ ही ओडिशा चुनाव की घोषणा भी हो सकती है. माना जा रहा है कि इस साल अप्रैल और मई के महीने में लोकसभा चुनाव कराया जा सकता है. 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होगा।

कितने चरणों में होगा मतदान?

2014 के लोकसभा चुनाव के लिए 9 चरणों में मतदान हुआ था। 2019 के आम चुनाव में 7 चरणों में वोट डाले गए थे, अब 2024 का लोकसभा चुनाव कितने चरणों में संपन्न होगा, इस बारे में आधिकारिक घोषणा चुनाव आयोग की ओर से की जाएगी।