स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट

अहमदाबाद। महाराष्ट्र और गुजरात की सीमा के पास स्थित एक गांव से अफ्रीकी स्वाइन फ्लू से मामले सामने आए हैं। नए अफ्रीकी स्वाइन फ्लू से करीब 100 सूअरों की मौत हो गई है। इसके बाद पूरे इलाके को प्रतिबंधित कर दिया गया है और टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। अफ्रीकी स्वाइन फ्लू को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। देश में एक बार फिर फ्लू ने दस्तक दे दी है।

गुजरात और महाराष्ट्र की सीमा के पास मसावद गांव में अफ्रीकन स्वाइन फ्लू फैल गया है। इसके अलावा गुजरात के तापी जिले में भी फ्लू के मामले मिले हैं। महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले के शहादा के मसावद गांव में करीब 100 सूअरों की फ्लू से मौत की वजह से हड़कंप मच हुआ है।

लोग दहशत में आ गए हैं। मसावद में सूअरों की मौत के बाद तत्काल जांच करवाई जा रही है। जांच के लिए नमूने भोपाल की लैब में भेजे गए है। वहीं अचानक फैले फ्लू की वजह से प्रशासन भी अलर्ट मोड में आ गया है। आसपास के 10 किलोमीटर तक के इलाके को ऑफ-लिमिट घोषित किया गया है।

स्वाइन फ्लू से एक व्यक्ति की मौत

गुजरात के मेहसाणा के विसनगर में स्वाइन फ्लू से एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है। 52 वर्षीय अधेड़ व्यक्ति कासा रोड के रहने वाले थे। अधेड़ की रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद भी लैब ने जिला स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना नहीं दी थी। इसके बाद उसे नोटिस जारी किया गया।

स्वाइन फ्लू के 24 संदिग्ध मामले

मेहसाणा जिले से स्वाइन फ्लू के 24 संदिग्ध मामले सामने आए हैं, जिसमें से 4 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। बता दें कि इस फ्लू से गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को अधिक खतरा रहता है। इसके साथ ही फेफड़ों की बीमारी, मोटापा, मधुमेह समेत अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों में इससे संक्रमण का खतरा और बढ़ जाता है।