इंग्लैंड के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक से 14 वें पायदान पर

नई दिल्ली। भारतीय बल्लेबाद यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। इंग्लैंड के खिलाफ लगातार दो दोहरे शतक लगाने वाले जायसवाल रैंकिंग में 14 पायदान उपर आए हैं। जिसके साथ वो 15वें नंबर के टेस्ट बैटर बन गए हैं। इसी के साथ वनडे की रैंकिंग में तीन भारतीय खिलाड़ी टॉप-5 में आ गए हैं। जिसमें शुभमन गिल, विराट कोहली और रोहित शर्मा शामिल हैं।

टेस्ट और वनडे दोनों ही रैंकिंग में भारतीय बैटर्स को फायदा पहुंचा हैं. जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ के दूसरे और तीसरे मुकाबले में दोहरे शतक जड़े थे. विशाखापटनम में खेले गए दूसरे मुकाबले में भारत की पहली पारी में जायसवाल ने बैटिंग करते हुए 209 रन बनाए थे. इसके बाद राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट में दूसरी पारी में बैटिंग करते हुए 214* रन बनाए थे. इससे अलावा हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में भी जायसवाल ने 80 रनों की पारी खेली थी.

वहीं टेस्ट रैंकिंग में टॉप-5 की बात करें तो न्यूज़ीलैंड के केन विलियमसन 893 रेटिंग के साथ अव्वल नंबर पर हैं. इसके अलावा स्टीव स्मिथ 818 रेटिंग के साथ दूसरे, डेरिल मिचेल 780 रेटिंग के साथ तीसरे, बाबर आज़म 768 रेटिंग के साथ चौथे और इंग्लैंड के जो रूट 766 रेटिंग के साथ पांचवें नंबर पर हैं.

भारतीय बल्लेबाज़ों ने जमाया कब्ज़ा

वनडे रैंकिंग में भारतीय ओपनर शुभमन गिल 801 रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर, विराट कोहली 768 रेटिंग के सात तीसरे और रोहित शर्मा 746 रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर हैं. लिस्ट में आगे बढ़ते हुए न्यूज़ीलैंड के डेरिल मिचेल 728 रेटिंग के साथ पांचवें नंबर पर मौजूद हैं. वहीं वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आज़म नंबर वन पर मौजूद है. बाबर 824 रेटिंग के साथ वनडे के नंबर वन बैटर बने हुए हैं।