रायपुर। विधानसभा में कुछ दिनों पूर्व ही सत्तापक्ष के विधायक धर्मजीत सिंह ने प्रदेश भर में बड़े पैमाने पर रेत के अवैध खनन का मुद्दा उठाया था। उन्होंने चैलेंज करते हुए कहा था कि अभी भी नदी-नालों के किनारे टीम भेज दीजिये, अवैध रूप से रेत की खुदाई करते हुए मशीनें मिल जाएंगी। अगर नहीं मिली तो वे इस्तीफा दे देंगे। इस मुद्दे पर बहस के दौरान सरकार ने आश्वस्त किया कि अवैध खनन पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।

मंत्री ने सदन में कार्रवाई की दी जानकारी

प्रदेश में अवैध रेत खनन के मामले पर मंगलवार को विधानसभा में फिर से बहस हुई। सीएम विष्णुदेव साय की जगह सवाल का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि हफ्तेभर में अवैध रेत खनन की शिकायत पर सख्त कार्रवाई हुई है, और 7 मशीनों को जब्त किया गया।

विधायक ने पूछा- क्या सिर्फ जुर्माने का है प्रावधान..?

प्रश्नकाल में धर्मजीत सिंह ने जानना चाहा कि अवैध रेत खनन पर क्या कार्रवाई का प्रावधान है? उन्होंने पूछा कि क्या सिर्फ जुर्माना ही वसूला जाता है, या फिर और कोई कार्रवाई हो सकती है? इसके जवाब में मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि आर्थिक दण्ड के अलावा गाड़ियों को जब्त करने के साथ-साथ राजसात करने का भी प्रावधान है।

बीते 3 सालों में कोई कार्रवाई नहीं..?

भाजपा सदस्य ने कहा कि पिछले 3 साल में एक भी गाड़ी जब्त नहीं की गई। क्या सिर्फ जुर्माना राशि लेने से कर्तव्य की इतिश्री हो जाती है? स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विष्णुदेव साय की सरकार ने अवैध रेत खनन पर सख्त कार्रवाई की है। पिछले एक हफ्ते में ही 7 प्रकरण दर्ज किए गए हैं, और 7 मशीनेें जब्त की गई है।

शिकायत पर तुरंत कार्रवाई का दावा

भाजपा सदस्य खुशवंत गुरु ने इस मौके पर कहा कि आरंग के पास बड़े पैमाने पर मशीनों से अवैध खनन का काम हो रहा है। इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अवैध रेत खनन की शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। आज ही अफसरों की टीम जाकर वहां जांच कराएगी।