नई दिल्ली। PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुधवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जारी करेंगे। पीएम मोदी महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में होने वाले कार्यक्रम के जरिए पीएम देश के 9 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 21000 करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर करेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने देश के किसानों की आर्थिक मदद के लिए 24 फरवरी, 2019 को किसान सम्मान निधि योजना चालू की थी। केंद्र सरकार देश के किसानों को सालाना 6000 रुपए देती है। यह धनराशि एकमुश्त नहीं बल्कि 2-2 हजार रूपए की तीन किस्तों में जारी की जाती है। योजना के तहत अब तक 15 बार पैसे जारी हो चुके हैं। इसके जरिए 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.81 लाख करोड़ रुपए से अधिक का लाभ पहुंचाया गया है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: ई-केवाईसी और जमीन की रजिस्ट्री अनिवार्य

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र सरकार ने योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी और जमीन की रजिस्ट्री अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में इस बार सिर्फ उन्हीं किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान योजना की 16वीं किस्त आएगी, जिन्होंने ई-केवाईसी और भू सत्यापन कराया है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: किसान निधि की 16वीं किस्त का फायदा मिला है या नहीं, इसकी जानकारी पाने के लिए लिस्ट में अपना नाम चेक कर ले। इसके लिए पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: इसके बाद आपको सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा। अब जैसे ही आप सब्मिट करेंगे आपके स्क्रीन पर पूरी लिस्ट खुल जाएगी। इस लिस्ट में आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं।