रायपुर। राजधानी के रेलवे स्टेशन में पिक अप – ड्रॉप की सुविधा शुरू हो गई है। यात्रियों को बाइक से छोड़ने आने वाले परिजनों को 5 मिनट, कार-ऑटो को 7-7 मिनट तक रूकने की अनुमति होगी। उसके बाद शुल्क लिया जाएगा। पहले ही दिन सुविधा को लेकर शिकायत मिली। पार्किंग कर्मी टाइम की पर्ची न देकर अधिक समय होना बता शुल्क वसूलने लगे। इसको लेकर झगड़े भी हुए। इस तरह को लेकर मीडिया में चल रही खबरों को लेकर रेलवे प्रबंधन ने अपनी सफाई दी है।

रेलवे PRO ने जारी प्रेस नोट में कहा है कि रायपुर स्टेशन में पार्किंग व्यवस्था सुचारू रूप से संचालन हेतु नयी व्यवस्था प्रारंभ की जाने वाली है। जिसमें दो पहिया वाहनों को पांच मिनट, तीन/चार पहिया वाहनों को सात मिनट का पिक अप – ड्रॉप की सुविधा दी गई है। यदि वाहन चालक तय समय में स्टेशन परिसर से निकल जाते हैं तो उन्हें कोई शुल्क देय नहीं होगा।

नो पार्किंग में वाहन खड़ा करने पर जुर्माना

रेलवे प्रबंधन ने कहा है कि मौजूदा समय में रायपुर मुख्य द्वार एवं गुढ़ियारी दोनों पार्किंग में पिक अप – ड्रॉप गो की व्यवस्था हेतु पांच एवं सात मिनट की व्यवस्था लागू नही है। इसे यथाशीघ्र लागू किया जायेगा। परन्तु नो पार्किंग की जगह पर गाड़ी छोड़ कर जाने पर दो पहिया वाहनों के लिए 50/-रूपये तथा तीन /चार पहिया वाहनों के लिए 100/- रूपये जुर्माना की व्यवस्था लागू है। यह व्यवस्था स्टेशन परिसर में आने वाले यात्रियों को होने वाली असुविधा को ध्यान में रख कर किया गया है।

आमतौर पर यह देखा गया है कि कई यात्री स्टेशन परिसर में अपने वाहन पार्किंग स्टैंड के अन्यत्र जगहों पर खड़े कर परिजनों को ड्रॉप करने चले जाते हैं। जिससे स्टेशन में ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ जाती है। इसी समस्या से निदान हेतु दो पहिया वाहन के लिए 50/-रूपये तथा तीन एवं चार पहिया वाहनों के लिए 100/- रूपये के जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

शिकायत के लिए कर सकते हैं संपर्क..

नये सिस्टम के प्रारंभ होते ही स्टेशन परिसर में वाहनों के प्रवेश के समय कंप्यूटराइज्ड पर्ची दी जाएगी जिसमे स्टेशन परिसर में आने का समय दर्ज होगा। जिससे विवाद की स्थिति उत्पन्न नहीं होगी।

वाहन चालकों /यात्री की सुविधा हेतु जगह – जगह नो पार्किंग के बोर्ड एवं 50/-रूपये और 100/- रूपये के जुर्माना राशि के बोर्ड चस्पा दिए गये हैं। इसके आलवा किसी भी प्रकार की शिकायत होने पर यात्री रेल मदद पोर्टल, 139, स्टेशन प्रबंधक अथवा पार्किंग स्टैंड में मौजूद नम्बरों पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।