नई दिल्ली। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। पिछले महीने ही नड्डा गुजरात से संसद के उच्च सदन के लिए निर्विरोध चुने गए हैं। इसी के बाद बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने सोमवार को हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद पद से इस्तीफा दे दिया। लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आने के बाद ही नड्डा ने इस्तीफा दिया।

हिमाचल से इस्तीफा, गुजरात से बने रहेंगे सांसद

जेपी नड्डा हाल ही में संपन्न हुए राज्यसभा चुनाव में गुजरात से निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। इसी के बाद ये चर्चा थी कि वो हिमाचल से राज्यसभा की सदस्यता छोड़ेंगे। जेपी नड्डा का राज्यसभा सांसद का कार्यकाल 6 साल का था। ये कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त हो रहा था। नड्डा का कार्यकाल खत्म होने के पहले ही उन्हें गुजरात से उच्च सदन के लिए निर्विरोध चुन लिया गया। इसी के बाद उन्होंने हिमाचल से राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।

राज्यसभा के सभापति ने स्वीकार किया इस्तीफा

राज्यसभा की ओर से जारी संसदीय बुलेटिन में बताया गया कि हिमाचल प्रदेश से जेपी नड्डा ने राज्यसभा में अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया। उनका इस्तीफा 4 मार्च, 2024 को राज्यसभा के सभापति ने स्वीकार कर है। नड्डा उन 41 उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले हाल ही में संपन्न हुए राज्यसभा चुनावों में निर्विरोध जीत दर्ज की। उन्हें गुजरात से बीजेपी कैंडिडेट के तौर पर नॉमिनेट किया गया। गुजरात से चार बीजेपी उम्मीदवारों को उच्च सदन में निर्वाचन हुआ है। बीजेपी अध्यक्ष के तौर पर जेपी नड्डा का कार्यकाल जून तक बढ़ाया गया है।