पीएम बोले- मेरे दोस्त संग यादगार तस्वीर

श्रीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुरुवार को श्रीनगर में सार्वजनिक रैली में बातचीत के दौरान नाजिम ने उनके साथ सेल्फी लेने का अनुरोध किया। इस मांग को पूरा करते हुए पीएम मोदी ने उनके साथ सेल्फी ली और इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भी साझा किया।

कार्यक्रम में बातचीत के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने उनसे पूछा कि जब वह छोटे थे तो क्या बनना चाहते थे। नाजिम ने कहा कि उनके माता-पिता चाहते थे कि वह डॉक्टर या इंजीनियर बनें, लेकिन वह कुछ और करना चाहते थे। पीएम मोदी ने कहा, “आपके परिवार ने आपकी क्षमता को पहचाना। आप डॉक्टर बन सकते थे लेकिन आपने वह रास्ता नहीं अपनाया। और ऐसा करके आपने कश्मीर की मीठी क्रांति का नेतृत्व किया। बहुत-बहुत बधाई।”

इसे साझा करते हुए पीएम ने लिखा, ‘मेरे दोस्त नाजिम के साथ एक यादगार सेल्फी। मैं उसके अच्छे काम से प्रभावित हुआ। सार्वजनिक बैठक में उन्होंने एक सेल्फी का अनुरोध किया और उनसे मिलकर खुशी हुई। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं।’

कौन हैं पुलवामा के नाजिम नजीर

नाजिम विकसित भारत कार्यक्रम के लाभार्थी हैं, जिन्होंने पीएम मोदी के विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री से बातचीत की। बातचीत के दौरान, पुलवामा के नाजिम ने शहद के उत्पादन से एक उद्यमी के रूप में अपनी यात्रा के बारे में बात की। नाजिम ने बताया कि उन्होंने 2018 में 10 वीं कक्षा के बाद से खुद का रोजगार शुरू करने की ठान लिया था।

नाजिम ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि उनकी छत पर मधुमक्खियों के दो बक्से रखे हुए थे और सब कुछ वहीं से शुरू हुआ। जैसे-जैसे मधुमक्खी पालन में उनकी रुचि बढ़ी, उन्होंने इसके बारे में ऑनलाइन शोध करना शुरू कर दिया। 2019 में सरकार से मधुमक्खियों के 25 बक्से के लिए 50% सब्सिडी प्राप्त किए। इससे 75 किलो शहद निकाला। फिर गांवों में शहद बेचना शुरू किया और उन्हें ₹60,000 मिले।

25 बक्सों से यह 200 बक्सों तक पहुंच गया और फिर उन्होंने पीएमईजीपी (प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम) की मदद ली। उस योजना के तहत, उन्हें ₹5 लाख मिले और 2020 में उन्होंने अपनी वेबसाइट शुरू की।

उनके ब्रांड को पहचान मिलने के बाद नाजिम ने कहा कि उन्होंने 2023 में 5,000 किलोग्राम शहद बेचा। अब कम से कम 100 लोग उनके साथ काम करते हैं। नाजिम ने कहा कि उनकी कंपनी को एफपीओ भी मिला है।

पीएम मोदी ने कहा, “यह बिल्कुल नया क्षेत्र है। क्योंकि मधुमक्खियां खेती में भी मदद करती हैं। इसलिए आपके काम से दूसरे किसानों को मदद मिलती है।”
नाजिम ने कहा, ‘मैं इस आयोजन और फिर प्रधानमंत्री के साथ बातचीत के लिए मुझे चुनने के लिए पूरे प्रशासन को धन्यवाद देना चाहता हूं। जो लोग अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए मेरा संदेश है कि छोटी शुरुआत करें और आपको कोई नहीं रोक सकता।

सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। जब मैंने शुरुआत की थी, तो कुछ ही योजनाएं थीं, लेकिन अब सरकार की ओर से बहुत सारी योजनाएं हैं।’ नाजिम ने कहा कि वह क्षण वास्तव में बहुत खुशी का था क्योंकि प्रधानमंत्री एक सेल्फी के लिए सहमत हो गए।’