अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के अहमदाबाद से कई रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसमें 10 नई वंदे भारत ट्रेनें भी शामिल हैं। वर्तमान में भारतीय रेलवे 41 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन कर रहा है. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, सीएम भूपेन्द्र पटेल और राज्य भाजपा प्रमुख सीआर पाटिल भी मौजूद रहे।

शिलान्यास के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं तो अपनी जिंदगी ही रेलवे की पटरी पर शुरू की है. यह 10 साल का काम तो अभी ट्रेलर है, मुझे और आगे जाना है । आजादी के बाद की सरकारों ने राजनीतिक स्वार्थ को प्राथमिकता दी, उनके कार्यकाल में रेलवे का विकास नहीं हुआ । पहले की सरकारों के साथ रेल प्राथमिकता में नहीं था।
रेलवे का कायाकल्प ही विकसित भारत की गारंटी

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि अगले पांच साल में रेलवे का कायाकल्प हो जाएगा. पहले रेलवे रिजर्वेशन में दलाली होती थी, कमीशनखोरी का खेल होता था, लेकिन अब सब बंद हो गया है. रेलवे का कायाकल्प ही विकसित भारत की गारंटी है। देखें नई वंदे भारत ट्रेन का रूट्स नई ट्रेनों के साथ ही अब दिल्ली सबसे अधिक संख्या में वंदे भारत ट्रेनों का संचालन करने वाला शहर बन गया है. इसमें 10 ट्रेनें राजधानी में समाप्त होंगी. ये ट्रेनें दिल्ली को देहरादून, अंब अंदौरा, भोपाल, अयोध्या, अमृतसर और अब खजुराहो जैसे विभिन्न गंतव्यों से जोड़ती हैं।