नई दिल्ली। श्री राम जन्मभूमि मंदिर आने वाले श्रद्धालु अब सुबह 6.30 बजे से 9.30 बजे तक दर्शन के लिए मंदिर में प्रवेश कर सकते हैं। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने इस घोषणा को अपने आधिकारिक एक्स (ट्विटर) हैंडल पर लिया। यह भी लिखा कि राम मंदिर में रोजाना औसतन 1 से 1.5 लाख श्रद्धालु आ रहे हैं। राम मंदिर ने मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए नियम भी तय किए हैं. राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी, 2024 को हुआ था और तब से, भक्तों का एक समूह मंदिर में आ रहा है। इस लेख में, आइए नियमों में बदलाव, दर्शन समय, प्रवेश पास और अन्य विवरण जानें।

-श्री राम जन्मभूमि मंदिर आने वाले सभी भक्तों के ध्यानार्थ:
-श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्रतिदिन औसतन 1 से 1.5 लाख तीर्थयात्री आ रहे हैं।
-श्रद्धालु सुबह 6:30 बजे से रात 9:30 बजे तक श्री राम जन्मभूमि मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश कर सकते हैं।

राम मंदिर अयोध्या: दिशानिर्देश

राम मंदिर आने वाले भक्तों को उनकी सुविधा और समय बचाने के लिए अपने मोबाइल फोन, जूते, पर्स आदि मंदिर परिसर के बाहर छोड़ने की सलाह दी जाती है। अधिकारियों ने भक्तों से श्री राम जन्मभूमि मंदिर में फूल, माला या प्रसाद नहीं लाने के लिए भी कहा है।

श्री राम मंदिर: दर्शन का समय

अगर आप राम मंदिर जाने का प्लान बना रहे हैं तो श्री राम जन्मभूमि मंदिर दर्शन का समय सुबह 6.30 बजे से रात 9.30 बजे तक है। प्रवेश से निकास तक, राम मंदिर में दर्शन सरल और आसान है। भक्त 60 से 75 मिनट के अंदर रामलला के सुगम दर्शन कर सकेंगे।

अयोध्या राम मंदिर: आरती का समय

मंगला आरती, श्रृंगार आरती और शयन आरती के लिए प्रवेश पास की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य आरतियों के लिए प्रवेश पास की आवश्यकता नहीं होती है।

समय:

मंगला आरती: प्रातः 4 बजे
शृंगार आरती: सुबह 6.15 बजे
शयन आरती: रात्रि 10 बजे

राम मंदिर दर्शन: प्रवेश पास

प्रवेश पास निःशुल्क है, और तीर्थयात्री को नाम, आयु, शहर, आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर जैसी जानकारी प्रदान करनी होगी। पास श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट से भी प्राप्त किया जा सकता है। रामलला के दर्शन के लिए कोई विशेष पास उपलब्ध नहीं है और इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं लिया जाता है।

राम मंदिर: सुविधाएं उपलब्ध

दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए मंदिर में व्हीलचेयर उपलब्ध हैं। ये व्हीलचेयर केवल श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर के भीतर उपयोग के लिए हैं, न कि अयोध्या शहर या किसी अन्य मंदिर में जाने के लिए। व्हीलचेयर के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा, लेकिन इसमें सहायता करने वाले युवा स्वयंसेवक को मामूली शुल्क दिया जाएगा।

अयोध्या राम मंदिर: सीधा प्रसारण

अगर आप राम मंदिर के दर्शन नहीं कर सकते हैं तो अब आप इसे हर दिन सुबह 6.30 बजे दूरदर्शन पर लाइव देख सकते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर

Trusted by https://ethereumcode.net