दिल्ली कांग्रेस
दिल्ली कांग्रेस

कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम लगभग तय हो चुके हैं

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस की तीसरी लिस्ट मंगलवार देर रात तक जारी हो सकती है। इसे लेकर दिल्ली में कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (CEC) की बैठक खत्म हो गई है। इसके बाद देर रात छत्तीसगढ़ 5 बची हुई लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान हो सकता है। कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम लगभग तय हो चुके हैं।

माना जा रहा है कि बस्तर से कवासी लखमा और कांकेर से दीपक बैज उम्मीदवार हो सकते हैं। बस्तर में बैज मजबूत प्रत्याशी हो सकते हैं या नहीं, इसके जवाब में उन्होंने रायपुर में कहा कि, आज शाम को सूची आ जाएगी तो स्पष्ट हो जाएगा।

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों में कांग्रेस अपनी पहली सूची में 6 नामों की घोषणा कर चुकी है। पिछले सप्ताह 12 मार्च को कांग्रेस ने अपनी दूसरी लिस्ट जारी की थी। इसमें 43 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार तय किए गए, लेकिन छत्तीसगढ़ का नाम नहीं था। बस्तर में लोकसभा की सीट के लिए कोंटा विधायक और पूर्व मंत्री कवासी लखमा ने अपने बेटे हरीश लखमा को प्रत्याशी बनाने की दावा ठोका था, लेकिन बात बनती नहीं दिखाई दी। बस्तर सीट से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज पिछले चुनाव में जीतकर सांसद बने थे।

इस बार भी पार्टी उन पर भरोसा जता सकती है। वहीं बस्तर में कवासी लखमा का सियासी कद बड़ा है। ऐसे में माना जा रहा है कि कवासी को पार्टी नाराज नहीं करेगी, लेकिन टिकट बेटे की जगह उन्हें दिया जा सकता है। कांग्रेस इलेक्शन में सभी समीकरणों को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है। प्रदेश में OBC वर्ग के तीन बड़े समाज हैं, जिनमें साहू, कुर्मी और यादव समाज शामिल हैं।

बीजेपी ने साहू और कुर्मी समाज से प्रत्याशी उतारा है। ऐसे में जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस बिलासपुर से यादव समाज का प्रत्याशी उतार सकती है। इनमें विष्णु यादव का नाम तय माना जा रहा है। यहां से देवेंद्र यादव का नाम आगे आया था।

सरगुजा लोकसभा से महिला प्रत्याशी शशि सिंह और मधु सिंह का नाम आगे चल रहा है। युवा कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव और जिला पंचायत सदस्य शशि सिंह प्रदेश के आदिवासी नेता और पूर्व मंत्री तुलेश्वर सिंह की बेटी हैं। इन दिनों वे बेहद सक्रिय हैं। 11 सीटों में महिला प्रत्याशियों का समीकरण साधने के लिए शशि सिंह या मधु सिंह को प्रत्याशी बनाया जा सकता है। कांग्रेस के लिए सरगुजा ​​​​​इस समय सबसे कमजोर सीट है और शशि सिंह नया चेहरा हैं।

हालांकि मधु सिंह की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए चिंतामणि महाराज को यहां से उम्मीदवार हैं। इससे पहले शुक्रवार (8 मार्च) को कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट जारी की थी। इनमें 39 सीटों से प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया था। वहीं छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर 6 प्रत्याशी घोषित हुए थे। लिस्ट में पूर्व सीएम सहित 2 पूर्व मंत्री, एक पूर्व विधायक और कोरबा सांसद का नाम शामिल था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर