नई दिल्ली। UPSC ने सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया है। इससे UPSC की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों को बड़ा झटका लगा है। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ये परीक्षा 26 मई को होने वाली थी, लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण इसे 16 जून तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

यूपीएससी ने दी यह जानकारी…

UPSC ने कहा, ‘आम चुनाव कार्यक्रम के मद्देनजर आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा -2024 को स्थगित करने का निर्णय लिया है, जो 26 मई के बजाय 16 जून को होगी। यह परीक्षा भारतीय वन सेवा परीक्षा, 2024 के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट का भी काम करती है।’ गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे। मतगणना चार जून को होगी।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) एवं अन्य अधिकारियों का चयन करने के लिए यूपीएससी हर साल तीन चरणों प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराता है।

इससे पहले, आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) 2024 के लिए पंजीकरण की समय सीमा भी बढ़ा दी थी। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, पंजीकरण की अंतिम तिथि 6 मार्च (शाम 6 बजे) तक बढ़ा दी गई थी। करेक्शन विंडो 7 मार्च से 13 मार्च तक खुली थी।

इस बार कुल कितनी वैकेंसी, क्या है पात्रता?

आयोग ने इस साल CSE के लिए कुल 1,056 और IFoS के लिए 150 रिक्तियां निकाली हैं। यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं। बता दें कि परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का 1 अगस्त, 2024 को 21 साल का होना जरूरी है। उम्मीदवार की अधिकतम आयु 32 साल होनी चाहिए। आरक्षण के दायरे में आने वाले लोगों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर