नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सभी राजनीतिक दल अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर रहे हैं । इस बीच कांग्रेस भी अपने उम्मीदवारों के नाम पर मंथन कर रही है । पार्टी अब तक उम्मीदवारों की तीन सूची जारी कर चुकी है । वहीं, चौथी सूची पर चर्चा के लिए आज कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक शुरू हो चुकी है ।

बैठक में तमिलनाडु की 9 सीट पर उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए चर्चा हो रही है। जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह फिर से चुनाव लड़ेंगे। कयास लगाए जा रहे हैं पार्टी उन्हें भी टिकट दे सकती है। इस बीच कांग्रेस ने गुरुवार को उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी ।
तीसरी लिस्ट में 57 सीट पर उम्मीदवार घोषित
तीसरी लिस्ट में अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी की 57 सीटों पर उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. पार्टी ने अरुणाचल प्रदेश की 2, गुजरात की 11, कर्नाटक की 17, महाराष्ट्र की 7, राजस्थान की 6, तेलंगाना की 5, बंगाल की 8 और पुडुचेरी की 1 सीट से कैंडिडेट्स को टिकट दिया है ।

अब तक 139 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट में में 39 और दूसरी सूची में 43 उम्मीदवार घोषित किए थे । इसके साथ ही पार्टी अब तक कुल 139 सीट पर कैंडिडेट्स के नाम घोषित कर चुकी है । कांग्रेस ने गुजरात की गांधीनगर सीट से अमित शाह के सामने सोनल पटेल को टिकट दिया है । वहीं कर्नाटक की गुलबर्ग सीट से मल्लिकार्जुन खरगे के दामाद राधा कृष्ण को उम्मीदवार बनाया गया है ।

सात चरणों में होगा लोकसभा चुनाव
पिछली बार की तरह इस बार भी देश में लोकसभा चुनाव सात चरण में होगा । पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी, जबकि सातवें और अंतिम चरण के लिए 1 जून को मतदान होगा । लोकसभा की 543 सीटों पर हुए चुनाव का रिजल्ट 4 जून को आएगा।