रायपुर। राजधानी के लभांडी इलाके में डायरिया का प्रकोप बढ़ने के साथ ही आज यहां ढाई माह के एक मासूम की मौत से हड़कंप मच गया है। इस बीच जिला प्रशासन ने यहां स्वास्थ्य शिविर लगा दिया है, जिसमें डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ 24 घंटे सेवाएं दे रहे हैं।

लभांडी क्षेत्र की संकल्प कॉलोनी और आसपास के इलाकों में डायरिया का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। बीते चार दिनों में यहां उल्टी दस्त से पीडि़त 85 से अधिक बच्चे, युवा बुजुर्ग अस्पताल पहुंचे हैं। संकल्प सोसायटी में डायरिया महामारी की तरह फ़ैल रहा है।

प्रशासन ने लगाया स्वास्थ्य शिविर

जिला जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा जारी प्रेस नोट के मुताबिक लाभांडी क्षेत्र अंतर्गत संकल्प कालोनी से उल्टी एवं दस्त की सूचना मिलने पर जिलाधीश डॉ. गौरव कुमार सिंह के निर्देशानुसार संकल्प कॉलोनी के परिसर में 20 मार्च से स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है, जिसमें डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ 24 घंटे 4 बिस्तर वार्ड व्यवस्था के साथ स्वास्थ्य सेवाएं दे रहे है, साथ ही घर-घर सर्वे कर पीड़ितों की पहचान कर स्वास्थ्य शिविर में ईलाज हेतु लाया जा रहा है, साथ ही 2 एम्बुलेंस की 24 घंटे व्यवस्था की गयी है, जिससे आवश्यकतानुसार उपचार हेतु मरीजों मेकाहारा एवं जिला अस्पताल भेजा जा रहा है। वर्तमान में मेकाहारा एवं जिला अस्पताल 18 मरीज उपचार हेतु भर्ती है, जिनकी स्वास्थ्य स्थिति सामान्य है।

देर रात अस्पताल लाया गया था मासूम को

लाभांडी क्षेत्र के संकल्प कालोनी कैंपस रायपुर के 2.5 माह के बच्चे का मृत्यु आज प्रातः 11:00 बजे डॉ.बी.आर.अम्बेडकर हॉस्पिटल रायपुर में होने के सूचना के आधार पर डॉ. मिथिलेश चौधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला रायपुर एवं आईडीएसपी टीम द्वारा मेकाहारा पहुंचकर मृत्यु के संबंध में जानकारी ली गई। ड्यूटी में उपस्थित चिकित्सकों द्वारा यह जानकारी दी गई कि, बच्चे को कल रात्रि 2:00 बजे अत्यंत ही गंभीर अवस्था में अस्पताल लाया गया था। अस्पताल के दस्तावेज में दर्ज जानकारी अनुसार बच्चें के परिजन ने यह बताया था, कि बच्चा दूध नही पी रहा था एवं सुस्त था। उन्होंने यह भी बताया कि बच्चे एवं परिवार के सदस्यों को उल्टी, दस्त की शिकायत नही है। जांच में चिकित्सकों द्वारा बताया गया था कि बच्चे की हालत अत्यंत गंभीर व बच्चा शॉक की कंडीशन में है, जिसके कारण बच्चे को आईसीयू में भर्ती किया गया था, अस्पताल के चिकित्सकों के द्वारा दी गयी जानकारी अनुसार बच्चे की मृत्यु का कारण ब्रेन में संक्रमण (Meningitis) बताया गया।

लोगों ने कॉलोनी छोड़ने की दी थी चेतावनी

संकल्प सोसायटी में लगातार फ़ैल रहे डायरिया से नाराज लोगों ने एक साथ कॉलोनी छोड़ने की चेतावनी दी थी। जिसके बाद रायपुर ग्रामीण के विधायक मोतीलाल साहू डायरिया से ग्रसित मरीजों से मिलने के लिए जिला अस्पताल पहुंचे और मरीजों का हाल चाल जाना। लोगों ने विधायक के सामने भी नाराजगी जाहिर की है। वहीं सांसद सुनील सोनी का अब तक पता नहीं है। इस बीच आयुक्त अबिनाश मिश्रा आज संकल्प सोसायटी फेस – 2 परिसर पहुंचे। उन्होंने स्वास्थ्य परीक्षण शिविर एवं मोबाइल मेडिकल यूनिट की स्वास्थ्य व्यवस्था का जायजा लिया।

शुद्ध पेयजल आपूर्ति के प्रयास

नगर निगम जोन 9 के अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा रहवासियों को ओआरएस पैकेट, क्लोरीन गोलियां बांटी गयी हैं। निगम द्वारा उपलब्ध पेयजल टैंकरों के शुद्ध पेयजल का उपयोग करने, पानी को उबालकर पीने,गरम एवं सुपाच्य खाद्य पदार्थों को ग्रहण करने, अपने आवास एवं आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता बनाये रखने की निरन्तर अपील की जा रही है। परिसर में विशेष सफाई अभियान के तहत सीवरेज लाईन की सफाई करवाई गयी है। जल स्त्रोतों के जल के नमूने लेकर फिल्टरप्लांट भेजकर जांच करवाई गयी है। दूषित जल मिलने की आशंका के चलते एक बोर बंद करवाया गया है एवं पेयजल टैंकरों को भेजकर शुद्ध पेयजल आपूर्ति निरन्तर नगर निगम फिल्टरप्लांट के माध्यम से शुद्ध पेयजल आपूर्ति की जा रही है।