अभय ठाकुर
अभय ठाकुर

भारत चाहता है कि म्यांमा में शांति और स्थिरता लौटे

नयी दिल्ली । वरिष्ठ राजनयिक अभय ठाकुर को म्यांमा में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय में विशेष कार्याधिकारी के तौर पर कार्यरत हैं। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को दी।

भारतीय विदेश सेवा (आईएफएफ) के 1992-बैच के अधिकारी ठाकुर ने भारत की जी20 की अध्यक्षता के दौरान जी20 प्रक्रिया के ‘सूस-शेरपा’ के रूप में कार्य किया था।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘अभय ठाकुर (आईएफएस: 1992) को म्यांमा संघ गणराज्य में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है, जो जो वर्तमान में मंत्रालय में विशेष कार्याधिकारी हैं।’

उसने कहा कि उनके जल्द ही कार्यभार संभालने की उम्मीद है। संघर्ष प्रभावित देश म्यांमा में भारत के राजदूत के रूप में ठाकुर की नियुक्ति एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हुई है। म्यांमा में एक फरवरी, 2021 को सेना द्वारा तख्तापलट करके सत्ता पर कब्जा करने के बाद से लोकतंत्र की बहाली की मांग को लेकर व्यापक हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

म्यांमा के रखीन प्रांत में मौजूदा स्थिति को ‘बहुत नाजुक’ बताते हुए भारत ने 15 मार्च को प्रमुख हितधारकों के बीच बातचीत और रचनात्मक जुड़ाव के माध्यम से उस देश में ‘समावेशी संघीय लोकतंत्र’ की वापसी का आह्वान किया था।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा था कि भारत चाहता है कि म्यांमा में शांति और स्थिरता लौटे। म्यांमा भारत के रणनीतिक पड़ोसियों में से एक है और यह नगालैंड और मणिपुर सहित कई पूर्वोत्तर राज्यों के साथ 1,640 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है।

विदेश मंत्रालय ने 18 मार्च को कहा था कि विशेष कार्याधिकारी (जी20) ठाकुर ने जी20 के वर्तमान अध्यक्ष ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया में जी20 विकास कार्य समूह की बैठक में भाग लिया था।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम, कू पर