RBI
RBI

30 और 31 मार्च को देशभर के बैंक में होंगे सामान्य कामकाज

नई दिल्ली। मार्च महीने के आखिरी वीकेंड यानी 30 और 31 मार्च को शनिवार और रविवार होने के बावजूद भी बैंक खुले रहेंगे। भारतीय रिज़र्व बैंक के टैक्सपेयर्स की सुविधा के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए एजेंसी बैंकों को खुले रहने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि चालू वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन होने के चलते बैंकों को शनिवार-रविवार को भी खुले रखने का निर्देश दिया गया है।

RBI के आदेश के बाद वित्त वर्ष के आखिरी दो दिन यानी 30 और 31 मार्च को देशभर के बैंक सामान्य कामकाजी घंटों के मुताबिक खुले रहेंगे। पेंडिंग डिपार्टमेंटल वर्क को पूरा करने के लिए पूरे भारत में सभी आयकर कार्यालय को वीकेंड पर खोलने का आदेश जारी किया गया है।

बता दें कि पेंडिंग डिपार्टमेंटल वर्क को पूरा करने के लिए पूरे भारत में सभी आयकर कार्यालय भी वीकेंड पर खुले रहेंगे। ऐसे में अगर आप इस महीने के अंत में टैक्स से जुड़ा कोई काम करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको बता दें कि 30-31 मार्च को बैंक और इनकम टैक्स ऑफिस खुले रहेंगे। ताकि सरकारी खातों की सालाना फाइनेंशियल ईयर अकाउंट क्लोजिंग में आसानी हो सके।

वीकेंड में चलेगा स्पेशल क्लीयरिंग ऑपरेशन

आरबीआई के अनुसार, NEFT और रियल टाइम पेमेंट RTGS के जरिए 31 मार्च 2024 रात 12 बजे तक ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा। RBI के मुताबिक, सरकारी चेकों का निपटान किया जाएगा. इसके लिए 30 और 31 मार्च 2024 को स्पेशल क्लीयरिंग ऑपरेशन चलाया जाएगा. 31 मार्च की रिपोर्टिंग खिड़की एक अप्रैल, 2024 को दोपहर 12 बजे तक खुली रखी जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम, कू पर