मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 10 साल में जो हुआ वह सिर्फ एक ट्रेलर है। अभी भी हमारे देश को आगे ले जाने के लिए बहुत कुछ करना बाकी है। वे भारतीय रिजर्व बैक (RBI) के 90वें स्थापना दिवस समारोह में बोल रहे थे।

नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि अगले 10 वर्षों के लिए हमारे लक्ष्य बिल्कुल स्पष्ट हों। उन्होंने बताया कि 52 करोड़ जन धन बैंक खाते हैं और उनमें से 55 प्रतिशत से अधिक महिलाओं के हैं। 7 करोड़ से अधिक किसान, मछुआरे और पशुपालकों के पास किसान क्रेडिट कार्ड हैं। हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बहुत बड़ा बढ़ावा मिला है। पिछले 10 वर्षों में सहकारी क्षेत्र को भी भारी बढ़ावा मिला है। UPI अब विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त मंच है। हर महीने 1200 करोड़ से अधिक यूपीआई लेनदेन हो रहे हैं।

भारतीय रिजर्व बैक (RBI) आज अपना 90वां स्थापना दिवस समारोह मना रहा है। इस अवसर पर मुंबई के नरीमन पॉइंट स्थित नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स (एनसीपीए) में एक भव्य समारोह का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कई बड़ी बातें कही हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत का रिजर्व बैंक एक ऐतिहासिक पड़ाव पर पहुंचा है। आरबीआई ने अपने 90 साल पूरे किए हैं। एक संस्थान के रूप में आरबीआई आजादी के पहले और आजादी के बाद का गवाह ​है।

10 साल में आया बड़ा बदलाव

उन्होंने कहा, मैं जब 2014 में रिजर्व बैंक की 80 वर्ष के कार्यक्रम में आया था तब हालत एकदम अलग थे। भारत का पूरा बैंकिंग सेक्टर समस्याओं और चुनौतियों से जूझ रहा था। NPA को लेकर भारत के बैंकिंग सिस्टम की स्टेबिलिटी और उसके भविष्य को लेकर हर कोई आशंका से भरा हुआ था। आज देखिए आज भारत के बैंकिंग सिस्टम को दुनिया में एक स्ट्रांग और सस्टेनेबल सिस्टम माना जा रहा है। पिछले 10 साल में जो हुआ, वो तो सिर्फ ट्रेलर है। अभी तो बहुत कुछ करना है, अभी तो हमें देश को बहुत आगे लेकर जाना है।

’90 साल पूरे होने पर जारी किया ₹90 का सिक्का’

पीएम मोदी ने RBI के 90वें वर्ष के उपलक्ष्य में एक विशेष सिक्का जारी किया। वित्त मंत्रालय की तरफ से RBI की 90वीं वर्षगांठ के अवसर पर 90 रुपये का स्पेशल सिक्का जारी किया गया है। 99.99% शुद्ध चांदी से बना और लगभग 40 ग्राम वजन वाला यह सिक्का आरबीआई के 9 दशकों के समृद्ध इतिहास और उपलब्धियों का प्रतीक है।