Weather Update
Weather Update

नेशनल डेस्क। अप्रैल के शुरुआत से ही लू के थपेड़े झेलने के लिए तैयार हो जाइए। दरअसल भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज बुधवार को बताया कि पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कई हिस्सों में 3 से 6 अप्रैल के दौरान हीट वेव की संभावना है। बता दे उत्तरी और आतंरिक कर्नाटक में अगले पांच दिन तक हीट वेव की संभावना रहेगी।

इसके अलावा IMD ने बताया कि झारखंड, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश में 4-6 अप्रैल के दौरान अलग-अलग स्थानों में उष्ण लहर की स्थिति बनी रह सकती है।

इन राज्यों पर होगा गर्मी का सबसे बुरा असर

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा कि गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में गर्मी का सबसे बुरा असर पड़ सकता है। पूर्वोत्तर भारत में बढ़ी हुई बारिश और तूफान की गतिविधि रविवार (7 अप्रैल, 2024) तक जारी रहने की संभावना है. पूर्वोत्तर भारत में असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित कई राज्य आते हैं।

विभाग ने किया अलर्ट

वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में संवाददाताओं से कहा कि उष्ण लहर/हीटवेव बुजुर्गों, बच्चों और स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे लोगों को अधिक जोखिम पैदा करता है। गर्मी से संबंधित बीमारियों जैसे थकावट, लू लगना और हीटस्ट्रोक के प्रति अधिक संवेदनशील रहने की जरूरत है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर

Trusted by https://ethereumcode.net