बिलासपुर एयरपोर्ट
बिलासपुर एयरपोर्ट

अनुमोदन के बाद 11 अप्रैल से स्पेशल वीएफआर चालू करने का आदेश जारी

बिलासपुर। बिलासपुर एयरपोर्ट स्पेशल वीएफआर परिचालन शुरू करने वाला राज्य का पहला आरसीएस हवाई अड्डा बन गया है। पूर्वी क्षेत्र की दृष्टि से यह चौथा हवाई अड्डा है। स्पेशल वीएफआर संचालन के संबंध में अप्रोच कंट्रोल यूनिट स्थापित करने के लिए तकनीकी प्रक्रिया 24 फरवरी को सुरक्षा मूल्यांकन बैठक के साथ शुरुआत की गई।

बैठक में कोलकाता और रायपुर एयरपोर्ट के अधिकारी सहित उड़ान संचालन से संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण मुख्यालय को सौंपे गए सुरक्षा मूल्यांकन के अनुमोदन के बाद रायपुर हवाई अड्डे के प्रशिक्षक ने बिलासपुर हवाई अड्डे के वायु यातायात नियंत्रण अधिकारी को सात दिवसीय सैद्धांतिक एवं सिमुलेटर प्रशिक्षण दिया।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण मुख्यालय की ओर से गठित किए गए दो सदस्यीय बोर्ड ने वायु यातायात नियंत्रण अधिकारी के कौशल परीक्षण 31 मार्च को बिलासपुर हवाई अड्डे पर किया। वायु यातायात नियंत्रण अधिकारी श्रद्धा तिवारी व निखिल भुआर्य, स्पेशल वीएफआर संचालन की सुविधा के लिए एप्रोच कंट्रोल यूनिट स्थापित करने के लिए पूरी तरह से सक्षम पाए गए।

एयर स्पेस मैनेजमेंट के अनुमोदन मिलने के बाद 11 अप्रैल से स्पेशल वीएफआर चालू करने का आदेश जारी कर दिया गया। स्पेशल वीएफआर संचालन शुरू होने से न्यूनतम दृश्यता की आवश्यकता 5000 मीटर से घटकर 2800 मीटर हो जाएगी। स्पेशल वीएफआर परिचालन से कम दृश्यता के कारण उड़ानों के मार्ग परिवर्तन एवं कैंसलेशन की समस्या का समाधान हो जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर