रायपुर। IIC कलिंगा विश्वविद्यालय ने MoE और AICTE नई दिल्ली के साथ संयुक्त रूप से 15अप्रैल 2024 को कलिंगा विश्वविद्यालय में IIC इम्पैक्ट लेक्चर सीरीज़-I का आयोजन किया। इंस्टीट्यूशन इनोवेशन काउंसिल (आईआईसी) इम्पैक्ट लेक्चर सीरीज एक ऐसा कार्यक्रम है जो शैक्षणिक संस्थानों में नवाचार और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र की संस्कृति को प्रोत्साहित करता है। शिक्षा मंत्रालय (MoE) ने छात्रों की रचनात्मकता और नवाचार को बढ़ावा देने और उन्हें स्टार्ट-अप और उद्यमशीलता उद्यम बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए IIC लॉन्च किया।

संकाय सदस्यों और छात्रों के साथ गणमान्य व्यक्ति ऑफलाइन मोड में इस कार्यक्रम में शामिल हुए। सुश्री रूपल गुप्ता, रिसर्च एसोसिएट, कलिंगा विश्वविद्यालय ने समारोह का संचालन किया। आईआईसी इम्पैक्ट लेक्चर की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन समारोह के बाद सरस्वती वंदना से हुई।

आईआईसी अध्यक्ष डॉ. विजयलक्ष्मी ने आईआईसी इम्पैक्ट लेक्चर सीरीज और युवा पीढ़ी और समाज के लिए इसकी प्रासंगिकता के बारे में परिचयात्मक भाषण दिया। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर. श्रीधर ने आज के परिदृश्य में इम्पैक्ट लेक्चर के महत्व को समझाते हुए सभा को संबोधित किया। कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी ने अपने भाषण में बताया कि इम्पैक्ट लेक्चर सीरीज केवल विशेषज्ञों से सुनने के बारे में नहीं है; हम में से प्रत्येक के भीतर एक चिंगारी प्रज्वलित करने के बारे में है। उन्होंने आयोजन टीम की सराहना भी की और आयोजन के लिए बधाई दी।

इस कार्यक्रम में विभिन्न वक्ताओं के दो सत्र शामिल थे। पहले सत्र में, वक्ता अतुल प्रधान, एसएएआर के संस्थापक और एग्रीवेट के सह-संस्थापक ने “उद्यमिता” विषय पर बात की। अतुल प्रधान एक उद्यमी हैं, जो डिजिटल मीडिया, हेल्थकेयर और राजनीतिक अभियानों की खोज कर रहे हैं। उनकी बात युवा दिमागों के बीच उद्यमिता विकसित करने पर केंद्रित थी।

दूसरे सत्र में फार्मर्स प्राइड के संस्थापक संदीप शर्मा ने स्टार्ट-अप पर अपनी बात रखी। उन्होंने विचारों को बनाने और एक अच्छा स्टार्ट-अप बनाने के लिए लगातार प्रयास करने पर ध्यान केंद्रित किया। संदीप शर्मा ने छात्रों को नए विचारों को बनाने और एक अच्छा प्रर्वतक बनने के लिए पार्श्व सोच विकसित करने के लिए प्रेरित किया।

यह कार्यक्रम संकायों और छात्रों सहित संभावित उपस्थित लोगों के साथ सफल रहा। इस अवसर पर आईआईसी के उपाध्यक्ष पंकज तिवारी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का समापन शरत चंद्र मोहंती, आईआईसी स्टार्ट-अप गतिविधि समन्वयक द्वारा दिए गए धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर