नई दिल्ली। चुनावी बांड योजना की विशेष जांच दल (SIT) से जांच कराने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है, जिसे हाल ही में शीर्ष अदालत ने खारिज कर दिया था। [Common Cause and Anr. v. Union of India].

याचिका कॉमन कॉज और सेंटर फॉर पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन (याचिकाकर्ता), दोनों पंजीकृत सोसायटी द्वारा संयुक्त रूप से दायर की गई है। याचिका में कहा गया है कि चुनावी बांड योजना के माध्यम से किए गए कथित षड्यंत्रों और घोटालों को उजागर करने के लिए एसआईटी जांच की आवश्यकता है, जिससे राजनीतिक दलों को गुमनाम दान प्राप्त हुआ।

इस संबंध में, याचिकाकर्ताओं ने निम्नलिखित चिंताएं उठाई हैं।

  1. चुनावी बांड डेटा से पता चलता है कि अधिकांश बांड कॉरपोरेट्स द्वारा राजनीतिक दलों को बदले में दिए गए प्रतीत होते हैं। यह दानदाताओं द्वारा किया गया है:

हजारों और कभी-कभी लाखों करोड़ रुपये के अनुबंध/लाइसेंस/पट्टे/मंजूरी/अनुमोदन प्राप्त करना और सरकारों या सरकारों द्वारा नियंत्रित अधिकारियों से अन्य लाभ प्राप्त करना, जो बदले में उन राजनीतिक दलों द्वारा नियंत्रित होते थे जो उन बांडों को प्राप्त करते थे;

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) या आयकर (आईटी) विभाग द्वारा शुरू की गई कार्यवाही से बचने या रोकने के लिए या दवा नियंत्रक जैसे अन्य नियामकों के लिए छूट प्राप्त करने के लिए “सुरक्षा” हासिल करना;

अनुकूल नीति परिवर्तन

  1. ऐसा प्रतीत होता है कि चुनावी बांड के माध्यम से राजनीतिक चंदे ने लाखों करोड़ रुपये के अनुबंधों को प्रभावित किया है। ऐसा प्रतीत होता है कि एजेंसियों द्वारा नियामक निष्क्रियता (कथित तौर पर चुनावी बांड के माध्यम से राजनीतिक चंदे के बदले में) ने घटिया या खतरनाक दवाओं को बाजार में बेचने की अनुमति दी है, जिससे देश में लाखों लोगों का जीवन खतरे में पड़ गया है।
  2. कई मामलों में, ऐसा प्रतीत होता है कि दान कंपनी अधिनियम की धारा 182(1) का घोर उल्लंघन है जो कंपनियों द्वारा राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले योगदान को नियंत्रित करता है। यह प्रावधान किसी भी सरकारी कंपनी या तीन साल से कम पुरानी कंपनी को राजनीतिक दलों को चंदा देने से रोकता है। फिर भी चुनावी बांड के आंकड़ों से पता चला कि कम से कम बीस कंपनियों ने अपने निगमन के तीन साल के भीतर चुनावी बांड खरीदे। डेटा से पता चला है कि विभिन्न घाटे में चल रही कंपनियां और शेल कंपनियां चुनावी बांड के माध्यम से राजनीतिक दलों, खासकर सत्तारूढ़ दल को भारी रकम दान कर रही थीं। यह सब सत्ताधारी राजनीतिक दलों को लाभ पहुंचाने के लिए अवैध धन को वैध बनाने के माध्यम के रूप में फर्जी कंपनियों के तेजी से बढ़ने के बारे में चिंताएं पैदा करता है।
  3. ऐसा प्रतीत होता है कि देश की कुछ प्रमुख जांच एजेंसियां जैसे कि सीबीआई, ईडी और आईटी विभाग भ्रष्टाचार का सहायक बन गई हैं। इन एजेंसियों द्वारा जांच के दायरे में आने वाली कई कंपनियों ने संभावित रूप से जांच के परिणामों को प्रभावित करने के लिए सत्तारूढ़ पार्टी को बड़ी रकम का दान दिया है।

याचिकाकर्ताओं का दावा है कि ऐसी चिंताओं के कारण, चुनावी बांड योजना को कई पर्यवेक्षकों ने भारत में अब तक और शायद दुनिया में सबसे बड़ा घोटाला कहा है।

यह भी ध्यान दिया गया है कि चुनावी बांड योजना में 2जी घोटाले या कोयला घोटाले के मामलों के विपरीत, धन का कोई लेन-देन नहीं है, जहां सुप्रीम कोर्ट ने धन का कोई लेन-देन नहीं होने के बावजूद अदालत की निगरानी में जांच के लिए कहा था।

इसलिए, याचिकाकर्ताओं ने अब शीर्ष अदालत से आग्रह किया है कि वह इस मामले की एसआईटी से जांच कराने का आदेश दे, जिसमें अदालत द्वारा चुने गए वर्तमान या सेवानिवृत्त अधिकारी शामिल हों।

याचिकाकर्ताओं ने कहा कि एसआईटी जांच की निगरानी सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश द्वारा की जानी चाहिए। याचिका वकील प्रशांत भूषण के माध्यम से दायर की गई है और वकील नेहा राठी और काजल गिरी द्वारा तैयार की गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर