टीआरपी डेस्क। 12 राशियों में से हर व्यक्ति की अलग राशि होती है, जिसकी मदद से व्यक्ति यह जान सकता है कि उसका आज का दिन कैसा होगा? ज्योतिष में ग्रहों की चाल से शुभ और अशुभ घड़ियां बनती हैं, जो हमारे जीवन को प्रभावित करती हैं।

पढ़ें आज का राशिफल

मेष राशि : आज का दिन आपके लिए समान सुख एवं उन्नति दायक रहेगा। अपनी निजी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही महत्वपूर्ण कार्य में कोई बड़ा निर्णय ले। अपने महत्वपूर्ण कार्य को दूसरे के भरोसे न छोड़े। सामाजिक गतिविधियों के प्रति अधिक जगरूप रहे। अपने व्यवहार को अच्छा बनाने की कोशिश करें। विदेश यात्रा करने की अभिलाषा पूर्ण हो सकती है। अथवा लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। राजनीति में पद एवं प्रतिष्ठा बढ़ेगी। रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। व्यापार में किए गए परिवर्तन लाभकारी सिद्ध होंगे। नौकरी में अधीनस्थ लाभकारी सिद्ध होगा। पैतृक धन संपत्ति का विवाद कोर्ट कचहरी के माध्यम से सुलझ जाएगा।

वृषभ राशि : आज अपने इष्ट की भक्ति में लीन रहेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति अभिरुचि बढ़ेगी। कार्य क्षेत्र में धैर्य एवं संयम पूर्वक कार्य करें। किसी महत्वपूर्ण कार्य में सफलता मिलेगी। किसी अधूरे कार्य के पूरे होने से आपकी साहस एवं मनोबल में वृद्धि होगी। व्यापार में नए अनुबंध सिद्ध होंगे। नौकरी में उच्च अधिकारी से घनिष्ठता का लाभ मिलेगा। कार्य क्षेत्र में नए परिवर्तन लाभकारी सिद्ध होंगे। नए कार्य शुरू कर सकते हैं। व्यापारिक योजना के बारे में विरोधी एवं गुप्त शत्रुओं को न बताएं। अन्यथा आपकी योजनाओं पर पानी फिर सकते हैं। व्यापार में आय के नए स्त्रोत खुलेंगे। राजनीति में पद एवं कद बढ़ेगा। नौकरी में उच्च अधिकारियों से निकटता का लाभ मिलेगा।

मिथुन राशि : आज का दिन उतार-चढ़ाव युक्त रहेगा। रह अपने व्यवहार को अच्छा बनाने की कोशिश करें। समाज में अपनी पहचान बनाने का प्रयास करें। अपने महत्वपूर्ण कार्य को किसी के भरोसे न छोड़े। व्यापार करने वाले लोगों के व्यवसाय में स्थिति सामान्य रहेगी। कार्य क्षेत्र में अतिरिक्त परिश्रम करने की आवश्यकता रहेगी। सहयोगियों के साथ तालमेल बनाने की आवश्यकता रहेगी। आजीविका में संलग्न व्यक्ति कार्य क्षेत्र के प्रति अधिक सतर्क रहे। कार्य क्षेत्र में चली आ रही विघ्न बाधाएं कम होगी। नवीन आय के स्रोतों में वृद्धि होगी। व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों की व्यवसाय के प्रति अभिरुचि बढ़ेगी। विद्यार्थियों को अध्ययन में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।

कर्क राशि : आज कार्यक्षेत्र में संघर्ष की स्थिति बनी रहेगी। अपने आत्मविश्वास को कम न होने दे। परिस्थितियां अनुकूल होती चली जाएगी। परोपकार के कार्यों में आपकी अभिरुचि बढ़ेगी। कार्यक्षेत्र की दृष्टि से कुछ उतार चढ़ाव रहेगा। व्यापार में आजीविका में आज अतिरिक्त परिश्रम करने से सुधार होगा। गुप्त शत्रु के प्रति सावधान रहे। वे आपकी कमजोरी का लाभ उठा सकते हैं। आर्थिक शिक्षा, कृषि क्षेत्र में कार्यरत लोगों को लाभकारी संभावनाएं रहेंगे। नौकरी करने वाले लोगों को उन्नति लाभ होने के योग बनेंगे। राजनीति में विरोधियों से सावधान रहे।

सिंह राशि : आज का दिन आपके लिए सकारात्मक रहेगा। पहले से कुछ रुके हुए कार्य बनने की संभावना है। धैर्य से काम लें। किसी के बहकावे में न आएं। सामाजिक कार्य के प्रति अभिरुचि बढ़ेगी। व्यापार में नए मित्र बनेंगे। नौकरी में परिवर्तन की ओर प्रवृत्ति बढ़ेगी। व्यावसायिक क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को अपने आय स्रोतों को बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए। राजनीति के क्षेत्र में सक्रियता बढ़ेगी। किसी महत्वपूर्ण अभियान की कमान आपको मिल सकती है। मजदूर वर्ग को रोजगार प्राप्त होगा। किसी व्यापारिक यात्रा पर जाने की योग बनेंगे। विदेश से जुड़े आयात निर्यात के कार्य में संलग्न लोगों को महत्वपूर्ण सफलता मिलेगी । बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को पदोन्नति का लाभ मिलेगा।

कन्या राशि : आज कार्यक्षेत्र में लोगों को समान लाभ प्राप्त होगा। राजनीति में पद व प्रतिष्ठा बढ़ेगी। बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को पदोन्नति लाभ मिलेगा। वाहन खरीदने की योजना सफल होगी। किसी औद्योगिक योजना के लिए आपको सफलता मिलेगी। खेलकूद प्रतियोगिता में सफलता एवं सम्मान मिलेगा। किसी अधूरे कार्य के पूरे होने से आपके प्रभाव में वृद्धि होगी। व्यापारी वर्ग की समस्याएं कम होगी। बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलेगा। लेखन कार्य से जुड़े लोगों को सफलता एवं सम्मान मिलेगा। कार्य क्षेत्र में नौकर चाकर का सुख बढ़ेगा। कार्य क्षेत्र में किसी अन्य के बहकावे में न आएं। और अपनी बुद्धि विवेक से कार्य करें। अन्यथा कोई कार्य बनते बनते बिगड़ सकता है।

तुला राशि : आज कार्य क्षेत्र में आने वाली विघ्न बाधाएं कम होगी। व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को अपनी योजनाओं को विस्तार देने की आवश्यकता रहेगी। परिश्रम करने से पीछे न रहे। सफलता अवश्य मिलेगी। आत्मविश्वास को कम न होने दे। विरोधियों से सावधान रहें। वे आपकी भावुकता का लाभ उठा सकते हैं। आप अपने क्रोध, वाणी पर नियंत्रण रखें। भविष्य में बड़ी धन हानि उठानी पड़ सकती है। किसी सरकारी योजना का लाभ आपको मिल सकता है। राजनीति क्षेत्र में विरोधी अथवा गुप्त शत्रु आपको महत्वपूर्ण पद से हटवा सकते हैं। किसी अनचाही यात्रा पर जा सकते हैं।

वृश्चिक राशि : आज कार्य क्षेत्र में आपके नेतृत्व एवं प्रबंधन की सराहना होगी। नवीन कार्य योजना की भूमिका बनेगी। धार्मिक कार्य में आपकी विशेष भूमिका रहेगी। व्यापार में संलग्न लोगों को परिश्रम के साथ सफलता मिलेगी। राजनीति में पद एवं प्रतिष्ठा बढ़ेगी। नौकरी में वाहन आदि का सुख बढ़ेगा। रचनात्मक कार्य में अभिरुचि रहेगी। किसी अभिन्न मित्र से मिलने हेतु यात्रा पर जा सकते हैं। आज आर्थिक क्षेत्र में सुधार के कार्यों में प्रगति होगी। किसी वैज्ञानिक अभियान में सक्रिय भूमिका अदा करने का अवसर प्राप्त होगा। बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त होगा। परीक्षा प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी।

धनु राशि : आज परिवार में सुखद एवं आनंददायक समय व्यतीत होगा। रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। किसी मांगलिक कार्य में शामिल होने का अवसर मिलेगा। परिवार में कोई सुखद घटना घट सकती है। नौकरी में उच्च अधिकारी का वरदहस्त बना रहेगा। किसी योजना को आप गुप्त रूप से आगे बढ़ाएं। शत्रु अथवा विरोधी आपकी विरोधी बाधा डाल सकते हैं। विदेश यात्रा पर जाने की इच्छा पूर्ण होगी। सुख में वृद्धि होगी। आप पुराने घर को छोड़कर नए घर में जा सकते हैं। राजनीति में पद एवं प्रतिष्ठा बढ़ेगी। विद्यार्थियों को कोई सुखद एवं शुभ समाचार मिलेगा। किसी अन्य के विवाद में न पड़े।

मकर राशि : आज कार्यक्षेत्र में उतार चढाव जैसी स्थिति रहेगी। नौकरी में उच्च अधिकारी से अकारण मतभेद हो सकते है। व्यापार में व्यर्थ विघ्न आने से मन खिन्न रहेगा। आज का दिन आपके लिए संघर्ष युक्त रहेगा। अपने महत्वपूर्ण कार्य में विघ्न बाधा आएगी। अपनी समस्या को अधिक समय तक न बढ़ने दें। उनके शीघ्र समाधान करने का प्रयास करें। जब तक कार्य पूर्ण ना हो जाए तब तक उसका खुलासा न करें। परिस्थितियां आपके अनुकूल होने लगेगी। किसी भी प्रकार के तर्क वितर्क से बचें। अपनी समस्याओं के प्रति अधिक जागरूक रहे। समाज में मान प्रतिष्ठा के प्रति अधिक सतर्क रहे। भूमि संबंधी कार्य में कठिन परिश्रम के बाद सफलता मिलेगी।

कुंभ राशि : आज का दिन आपके लिए सुख एवं लाभदायक रहेगा। कार्यक्षेत्र में जब तक कार्य पूर्ण ना हो जाए तब तक किसी से उसका खुलासा न करें। अन्यथा कार्य बिगड़ सकता है। आपकी भावनाओं को सकारात्मक दिशा प्रदान करें। कार्य क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों को अधिक परिश्रम करने से स्थिति सुधरेगी। व्यवसाय करने वाले लोगों को अचानक धन लाभ होने की संभावना रहेगी। सुरक्षा के क्षेत्र में जुड़े लोगों को अपने साहस एवं पराक्रम के बल पर महत्वपूर्ण कार्य में सफलता मिलेगी। बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है। नौकरी में पदोन्नति के साथ मनचाहा स्थान प्राप्त होगा।

मीन राशि : आज कार्यक्षेत्र में पिता से सहयोग एवं सानिध्य प्राप्त होगा। व्यापार में उन्नति के योग बनेंगे। परीक्षा प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त होगी। आध्यात्मिक कार्य में अभिरुचि रहेगी। परिवार संग किसी मांगलिक कार्य के संपन्न होने के योग है। किसी प्रियजन का दूर देश से शुभ समाचार मिलेगा। कोर्ट कचहरी के मामले में सफलता मिलेगी। किसी महत्वपूर्ण पद की जिम्मेदारी आपको मिल सकती है। उद्योग धंधे में नए साझेदार बनने से उन्नति के साथ लाभ प्राप्त होगा। जीवनसाथी के कारण समाज में मान एवं प्रतिष्ठा बढ़ेगी। विदेशी यात्रा करने की अभिलाषा पूर्ण होगी।

Trusted by https://ethereumcode.net