7 रेलवे स्टेशनों
7 रेलवे स्टेशनों

जानें कौन लेता है फैसला, इंडियन रेलवे या राज्य सरकार

लखनऊ। UP में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद कई रेलवे स्टेशनों के नाम बदले गए हैं। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार कई शहरों और रेलवे स्टेशनों का नाम बदले जाने को लेकर सुर्खियां रही हैं। दिलचस्प बात ये है कि भारतीय रेलवे नहीं, बल्कि सीधे तौर पर राज्य सरकार को ही राज्य में संबंधित रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने का अधिकार रहता है। सात रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने का प्रस्ताव को गृह मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है।

अब यह भी पता चला है कि भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि गृह मंत्रालय (एमएचए) ने निकट भविष्य में सात रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने के उत्तर प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

इन सात स्टेशनों के नाम बदले जाएंगे

गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के सात स्टेशनों के नाम बदलने के उत्तर प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. नियम है कि नाम बदलने की प्रक्रिया के लिए किसी राज्य के स्टेशन प्रशासन को गृह मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्राप्त करना आवश्यक है. आमतौर पर किसी भी स्टेशन का नाम तीन भाषाओं में लिखा जाता है, हिंदी, अंग्रेजी और स्थानीय भाषा।

नई सूची के मुताबिक फुरसतगंज का नाम बदलकर तपेश्वरनाथ धाम रखा जाएगा. कासिमपुर हाल्ट का नाम जायस सिटी, जायस सिटी का नाम बदलकर गुरु गोरखनाथ धाम रखा जाएगा. बानी का नाम बदलकर स्वामी परमहंस, मिसरौली का नाम मां कालिकन धाम और निहालगढ़ का नाम महाराजा बिजली पासी होना है. सूत्रों ने बताया है कि आजादी के बाद से देश भर में 100 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों का नाम बदला जा चुका है.

ये है नाम बदलने का नियम

किसी भी रेलवे स्टेशन के नाम को बदलना राज्‍य के अधीन है. ऐसे मामलों में राज्य सरकार केंद्र गृह मंत्रालय और नोडल मंत्रालय को अनुरोध भेजती है, जो रेल मंत्रालय के हस्‍तक्षेत्र में अपनी मंजूरी देता है.

हाल के दोनों में कई स्टेशन के नाम बदले गए हैं जिनमें मुगलसराय स्टेशन अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम से जाना जाता है. दरअसल, जनसंघ लीडर पंडित दीनदयाल उपाध्याय का पार्थिव शरीर 11 फरवरी 1968 को मुगलसराय जंक्‍शन पर ही मिला था. यही वजह है कि उनकी स्मृति में 1992 में रेलवे स्टेशन मुगलसराय जंक्‍शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन रखा गया.

इन रेलवे स्टेशनों के बदले गए नाम

इसी तरह से इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन रख दिया गया है. दरअसल, जब इलाहाबाद शहर का नाम प्रयागराज किया गया, उसी वक्‍त रेलवे स्टेशन का भी नाम प्रयागराज रख दिया गया. इसी तरह भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन का भी नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन कर दिया गया है।

महाराष्‍ट्र में ओशिवारा स्टेशन को अब राम मंदिर रेलवे स्‍टेशन के नाम से जाना जाने लगा है. मुंबई में चर्चगेट रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर चिंटामन द्वारकानाथ देशमुख हो गया है. इसी तरह तरह जम्‍मू कश्‍मीर के उधमपुर रेलवे स्‍टेशन भी अब नए नाम से जाना जाने लगा है। कानपुर के पनकी रेलवे स्टेशन का नाम अब ‘पनकी धाम स्टेशन हो गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू
 पर